योगी की पहल, एक लाख से अधिक लोगों को मिलेगी नौकरी

By: Dilip Kumar
6/16/2018 5:47:13 PM
नई दिल्ली

योगी सरकार की युवाओं को रोजगार देने की मुहिम रंग लाने लगी है। यही वजह है कि आने वाले 10 सालों के दौरान नोएडा शहर में नौकरियों की भरमार होने वाली है। हाल ही में हुई यूपी इंवेस्टरमीट से पहले 10 कंपनियों ने 7227 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू साइन हुए थे। इस कड़ी में इंफोसिस को भी प्लाट भी आवंटित किया था, लेकिन उसने बिल्डिंग प्लान प्राधिकरण में जमा नहीं किया था। ऐसे में पिछले दिनों कंपनी ने प्राधिकरण ने बिल्डिंग प्लान जमा करा दिया।

यह निवेश करीब पांच हजार करोड़ का होगा। ऐसे में कंपनियों द्वारा कुल 12 हजार 227 करोड़ रुपए का निवेश हो रहा है, जिससे बनने वाली कंपनी में एक लाख 15 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्राधिकरण ने सेक्टर-155, 156, 157 व 159 में औद्योगिक भूखंड योजना निकाली थी। स्कीम के तहत पांच एकड़ से कम 122 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया गया। जिसमें अफलाटस ग्राफिक प्राइवेट लिमिटेड, धर्मपाल प्रेम चंद लिमिटेड, रिवर इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड, मुरली प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड फ्राग टेल्स प्राइवेट लिमिटेड, बाबा ग्लोबल लिमिटेड, गौरव इंटरनेशनल, वेस्ट वे इलेक्ट्रानिक लिमिटेड है।

इंफोसिस द्वारा यहा करीब 5 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। यानी कुल 12 हजार 227 करोड़ रुपए का निवेश नोएडा में किया जाएगा। आगामी 10 सालों में यह कंपनियां अपना काम पूरा कर यहा नए उद्योगों को शुरू कर देंगी। जाहिर है इनके शुरू होते ही रोजगार के अवसरों के साथ शहर की छवि बनेगी, साथ ही प्रदेश सरकार को करोड़ों रुपए का राजस्व प्राप्त होगा।


comments