गले में अजगर डालकर फोटो खिंचवा रहा था अफसर, तभी..

By: Dilip Kumar
6/19/2018 2:50:27 PM
नई दिल्ली

पश्चिम बंगाल के बैकुंठपुर जंगल के रेंज अधिकारी संजय गुप्ता को गले में अजगर डालकर फोटो खिंचवाना भारी पड़ा। दरअसल संजय जलपाईगुड़ी के एक गांव से अजगर को रेस्क्यू करने के बाद स्थानीय लोग उनके साथ फोटो क्लिक कराने लगे। इसी दौरान अजगर ने उनके गले से लिपटना शुरू कर दिया, जिससे उनका दम घुटने लगा। लेकिन आखिर में अपने साहस और दिमाग के बल पर वह अजगर पर काबू करके अपनी जान बचाने में कामयाब रहे।

घटना रविवार की है जब जलपाईगुड़ी के एक गांव के कुछ स्थानीय लोगों ने एक बकरी को मारकर निगलने वाले अजगर की जानकारी वन अधिकारियों को दी। इसके बाद 18 फीट लंबे और 40 किलो वजनी इस अजगर को पकड़ने के लिए फॉरेस्ट रेंजर संजय गुप्ता ने गांव का रुख किया। संजय ने अजगर को रेस्कयू करने के बाद गले में लटकाए हुए लोगों के आग्रह पर उनके साथ सेल्फी क्लिक कराने को तैयार हो गए। हालांकि कुछ इसे अफसर की लापरवाही भी बता रहे हैं।

हालांकि इतने में लंबे विशालकाय जीव ने हमला बोलते हुए अधिकारी की गर्दन मरोड़ना शुरू कर दिया। स्थिति अचानक बिगड़ने लगी और सब चिल्लाते हुए वहां से भागने लगे। इतने में इस अधिकारी ने बहादुरी का परिचय दिया और अजगर को पकड़े हुए भीड़ से अलग भागने लगे ताकि वहां किसी को नुकसान न पहुंचे। उनके पीछे-पीछे एक शख्स भी उन्हें बचाने दौड़ा जो संभवत: वन कर्मचारी रहा होगा। अजगर पूरी तरह अधिकारी की गर्दन पर लिपट गया था।

वीडियो में रेंजर अपने सहयोगी से घुटती हुई आवाज में अजगर की पूंछ को पकड़ने के लिए कह रहे हैं। जिसके बाद स्थित काबू में आ गई। बाद में अजगर को साहिब बरी गांव के पास बैकंठपुर में छोड़ दिया गया। कहा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल के वन मंत्री ने घटना की जांच के आदेश भी दिए हैं।


comments