सर्वो हॉस्पिटेलिटी स्कूल से छात्रों को होटल मैनेजमेंट के अंतर्राष्ट्रीय मानकों की मिलेगी शिक्षा

By: Dilip Kumar
6/25/2018 7:55:05 PM
नई दिल्ली

देहरादून@इमरान चौधरी। ओटीएचएम और सर्वो हॉस्पिटेलिटी स्कूल के बीच होटल रमादा में एमओयू हस्ताक्षर हुये। एमओयू के तहत सर्वो हॉस्पिटेलिटी स्कूल को ब्रिटेन के ओटीएचएम से एफिलिएशन (संबंद्धता) प्राप्त होगा और स्कूल जल्द ही देहरादून में खुलने जा रहा है। स्कूल दो तरह की डिग्री देगा, जिसमें ड्यूअल (दोहरा) डिप्लोमा और ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम। 

ये जानकारी रमादा देहरादून के जनरल मैनेजर और सर्वो हॉस्पिटेलिटी स्कूल के निदेशक रवि सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि, ओटीएचएम की तरफ से दो साल का डिप्लोमा दिया जायेगा जो अमेरिका और यूरोप में भी मान्य होगा। साथ ही छात्रों को तीन साल के पत्राचार के जरिये होने वाली डिग्री कोर्स भी प्रदान किया जायेगा जो भारत में मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित संस्थान से संबंद्ध होगा। उन्होंने बताया कि, जो भी कोर्स ऑफर किये जा रहे हैं, वो फूड एंड बेवरेज, बेकरी एंड फूल प्रोडक्शन में लेवल चार के स्तर के हैं। सभी कोर्स अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के साथ ही उनका व्यवहारिक प्रशिक्षण रमादा देहरादून मे होगा।

उन्होंने बताया स्कूल अपने छात्रों को इंटरनेशनल पेड इंटर्नशिप के साथ ही इंटरनेशनल प्लेसमेंट के अवसर पर भी मुहैया करायेगा। स्कूल यूएस, यूरोप, माल्दीव, मॉरिसियस में इंटर्नशिप कराने के साथ ही 100 प्रतिशत प्लेसमेंट के लिये प्रतिबद्ध है। प्लेसमेंट न होने पर पूरी फीस वापस करने का प्रावधान है। निदेशक रवि सिंह ने बताया कोर्स के दौरान छात्र व छात्रायें होटल मैनेजमेंट के बारिकी गुर सिखेंगे। जबकि उनके पारस्परिक गुणों को भी विकसित किया जायेगा। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर की हॉस्पिटेलिटी के साथ ही अनुशासन और कम्यूनिकेशन स्किल पर भी काम किया जायेगा।

इस अवसर पर विश्वास घई ने बताया कि एेसे शिक्षण संस्थान की नींव रखी गई है, जो अकादमिक ओर प्रयोगात्मक प्रशिक्षण पर बल देगा। हम उद्योगों की जरूरतों और मौजूदा आउटपुट के अंतर को कम करने पर काम करेंगे। इस अवसर पर एमआईओईसी के सीईओ और ओटीएचएम यूके के अधिकारिक प्रतिनिधि अजेश घुगनानी, पेन एशिया की इंटरनेशनल रिक्यूरमेंट हेड शिखा शर्मा, रेनू, श्रूति, अकांक्षा, मनीषा आदि सहित पी.आर.ओ.आस्था टंडन व स्मिता कौशिक मौजूद रहे।


comments