अरावली में करेगा बीज रोपण जल-वायु संरक्षण समिति और सीआरपीएफ 

By: Dilip Kumar
7/4/2018 7:00:05 PM
नई दिल्ली

गुरुग्राम@अरावली पहाड़ियों में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए जल-वायु संरक्षण समिति और सीआरपीएफ द्वारा कादरपुर के आसपास के पहाड़ी क्षेत्र व बेकार पड़ी भूमि पर सघन बीज रोपण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जल-वायु संरक्षण समिति के अध्यक्ष सुखबीर चैहान ने विभिन्न प्रजाति के करीब पचास हजार बीज की एक किट सीआरपीएफ के उप महानिरीक्षण श्री भानु प्रताप सिंह व कमानडेंट श्री अजीत सिंह को सौंपी। इन बीजों की रोपाई सीआरपीएफ के जवानों द्वारा की जाएगी। सीआरपीएफ के उप महानिरीक्षक श्री भानु प्रताप सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि पहाड़ी क्षेत्र के अनुकूल बीज रोपाई करने से उनके ग्रुप केंद्र के आसपास का पहाड़ी क्षेत्र व बेकार पड़ी भूमि पर वन क्षेत्र बढ़ाने में मदद मिलेगी। मंथन जन सेवा समिति के प्रदेशाध्यक्ष आर पी सिंह भी इस अवसर पर मौजूद थे। 

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष जल-वायु संरक्षण समिति और सीआरपीएफ द्वारा कादरपुर के ग्रुप केंद्र में एक लाख पौधे लगाए गए थे। यहां पौधारोपण अभियान की शुरूआत हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपूल गोयल ने किया था। गत वर्ष ही सीआरपीएफ के उप महानिरीक्षक श्री भानू प्रताप सिंह ने कादरपुर क्षेत्र के पहाड़ी क्षेत्र को हरा भरा करने की योजना का प्रस्ताव दिया था। तब जल-वायु संरक्षण समिति के संरक्षक, विधायक उमेश अग्रवाल ने बीज रोपाई कराने की योजना बनाने के लिए कहा था। समिति के अध्यक्ष सुखबीर चैहान के मुताबिक सीआरपीएफ के अधिकारियों को बीज की जो किट सौंपी गई है उसमें सेमल, अमलताश, रेन ट्री, सुबबूल, सीताफल, काला सिरस, बांस, करंज क्लीन, अरीठा, नीम, जंगल जेलबी और कुमठा के बीज शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी बीज पहाड़ी क्षेत्र के लिए उपयुक्त हैं। नीम की बिजाई पहाड़ी क्षेत्र के निकट की बेकार पड़ी जमीन पर की जा सकेगी।

सीआरपीएफ ग्रुप केंद्र के उपमहानिरीक्षक भानु प्रताप सिंह का कहना है कि पिछले वर्ष लगाए गए पौधों की बढ़वार अच्छी विकसित हो रही है। इन पौधों के पेड़ रूप में विकसित होने पर यहां का वातावरण और भी शुद्ध होगा। उन्होंने कहा कि जल-वायु संरक्षण समिति द्वारा चलाया जा रहा पौधारोपण अभियान पर्यावरण को साफ सुथरा बनाने में सफल साबित होगा। उन्होंने कहा कि अन्य संस्थाओं को भी पौधारोपण के लिए अभियान चलाने चाहिये। आम लोगों को भी जहां भी जगह मिले वहां पौधे लगाने में संकोच नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण की समस्या से मुक्ति पाने के लिए समाज के सभी लोगों को पौधारोपण करना होगा। जहां बड़े पौधे लगाने के लिए स्थान उपलब्ध न हों वहां लोगों को अपने घरों की बालकानी छत पर गमलों में उपयुक्त पौधे लगाने चाहिये। सीआरपीएफ के कमानडेंट अजीत सिंह सांगवान ने उप महानिरीक्षक को भरोसा दिया कि वे अपनी निगरानी में बीज रोपाई पूरे क्षेत्र में करा देगें ताकि ग्रुप केंद्र के जवानों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र के लोगों को भी प्रदूषण मुक्त वातावरण मिल सके।


comments