‘नगर निगम आपके द्वार’ कार्यक्रम : शिकायतें सुनी गई

By: Dilip Kumar
7/4/2018 7:02:02 PM
नई दिल्ली

गुरूग्राम@4 जुलाई। ‘नगर निगम आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत आज वार्ड नंबर-33, 25, 13 तथा 18 में नगर निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा जनता के बीच जाकर उनकी शिकायतें सुनी गई तथा आश्वस्त किया कि समयबद्ध तरीके से इनका समाधान किया जाएगा।
वार्ड नंबर-33 में आयोजित कार्यक्रम में गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगमायुक्त यशपाल यादव तथा एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाई एस गुप्ता ने शिरकत की। मेयर ने इस प्रकार के कार्यक्रमों को अच्छी पहल बताया तथा कहा कि इससे शिकायतों का समाधान सही तरीके से होगा तथा जनता की अपेक्षाओं एवं सुझावों के अनुरूप कार्य किए जाएंगे।

निगमायुक्त ने कहा कि कोई भी सरकारी विभाग अकेले किसी कार्य को नहीं कर सकता। इसके लिए नागरिकों की भागीदारी का होना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि शहर को स्वच्छ, सुंदर, बेहतरीन एवं हरा-भरा बनाने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि नगर निगम आपके द्वार कार्यक्रम का उद्देश्य जनता के बीच जाकर समस्याओं की जानकारी प्राप्त करके उनका समयबद्ध तरीके से समाधान करना है। उन्होंने नागरिकों को आश्वस्त किया कि नगर निगम की पूरी टीम अपनी क्षमता से अधिक कार्य करने का प्रयास कर रही है, ताकि नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकें।

उन्होंने कहा कि हालांकि अभियान के दौरान नगर निगम आपके वार्डों की सफाई कर देगा, लेकिन उसके बाद आप लोगों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि अगर कोई व्यक्ति दुबारा से वहां पर गंदगी फैलाता है, तो आप मूकदर्शक ना बनें, बल्कि उसे रोकें। गुरूग्राम हम सभी का है और इसकी बेहतरी के लिए हमें साथ मिलकर कार्य करना है। उन्होंने अवगत करवाया कि नगर निगम द्वारा किए जाने वाले कार्यों में नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। उदाहरण के तौर पर सीवरेज सफाई का कार्य करने वाली एजेंसी को पेमेंट तभी की जाएगी, जब संबंधित क्षेत्र के निगम पार्षद तथा गणमान्य व्यक्ति अपनी संतोषजनक रिपोर्ट देंगे कि उक्त एजेंसी ने संतोषजनक कार्य किया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम एवं अन्य सरकारी विभाग आपके जीवन को बेहतर बनाने का कार्य कर रहे हैं, इसलिए आप लोग भी शहर की बेहतरी के लिए अपना योगदान दें।

एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने उपस्थित नागरिकों को नगर निगम आपके द्वार कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक बुधवार को नगर निगम क्षेत्र के चारों जोनों के चार वार्डों में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है तथा जो भी शिकायतें इस मौके पर प्राप्त होंगी, उन्हें शॉर्ट टर्म तथा लोंग टर्म श्रेणी में बांटकर उनका समयबद्ध तरीके से समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रविवार को बड़े स्तर पर अभियान चलाकर सफाई, सीवरेज, पेयजल, अतिक्रमण, बागवानी आदि कार्य किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि जो लोंग टर्म संबंधी कार्य हैं, उनके एस्टीमेट आदि तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके साथ ही कॉलोनाईजर एरिया को नगर निगम में शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है, जिसके जल्द ही पूरा होने की संभावना है। कार्यक्रम में स्थानीय निवासी नेताजी ताराचन्द ने गायों के लिए एक गौशाला निर्माण का सुझाव दिया। इस पर श्री गुप्ता ने बताया कि नगर निगम की गौशालाओं में 2500 से अधिक गाय एवं नन्दी हैं और इस क्षेत्र में भी गौशाला का निर्माण करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

डिप्टी मेयर श्रीमती सुनीता यादव तथा भाजपा नेता एवं गांव चक्करपुर के पूर्व सरपंच अनिल यादव ने मेयर टीम तथा अधिकारियों को स्वागत एवं धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि वार्ड-33 के सैक्टर-43 में एक करोड़ रूपए की लागत से सडक़ों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसके साथ ही पार्कों के सौंदर्यकरण के टैंडर स्वीकृत किए जा चुके हैं।

फिलहाल एलईडी लगाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वार्ड-33 को सरकार द्वारा 24 घंटे पेयजल आपूर्ति पायलेट प्रोजैक्ट के लिए चुना गया था, जिसे जल्द से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने सैक्टर-27 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए गए सामुदायिक केन्द्र का रख-रखाव नगर निगम द्वारा करने की बात कही। इसके साथ ही सैक्टर-27 में मार्केट का निर्माण करने, पेयजल आपूर्ति एवं सीवरेज प्रणाली को दुरूस्त करने, पार्कों में ओपन जिम, झूले एवं बैंच उपलब्ध करवाने, स्ट्रीट लाईट व्यवस्था दुरूस्त करने, जहां पेयजल लाईनें नहीं हैं, वहां पर लाईने डालने आदि मुद्दे रखे।
इस मौके पर मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगमायुक्त यशपाल यादव, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, भाजपा नेता अनिल यादव, कार्यकारी अभियंता अजय निराला, धर्मबीर मलिक, ललित जिंदल, गोपाल कलावत, आनन्द सिंह राठी, सीपीओ महेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

 


comments