पुलिसकर्मियों को अनिवार्य साप्ताहिक अवकाश क्यों नहीं: हाईकोर्ट

By: Dilip Kumar
7/5/2018 5:00:40 PM
नई दिल्ली

चेन्नई@ पुलिसकर्मियों की चुनौतियों और उन पर हो रहे हमले का जिक्र करते हुए मद्रास हाईकोर्ट ने सवाल किया कि पुलिसकर्मियों को अनिवार्य रूप से साप्ताहिक अवकाश क्यों नहीं दिया जाता है। न्यायाधीश एन. कृपाकरन ने सुझाव दिया कि पुलिसकर्मियों के लिए ८ घंटे की ड्यूटी और तीन शिफ्ट प्रणाली लागू करनी चाहिए। अगर लोगों को समस्या होती है तो पुलिस के पास जाते हैं और जब पुलिस को परेशानी होती है तो वे किसके पास जाए?

सभी सरकारी कर्मचारियों को एक दिन का साप्ताहिक अवकाश मिलता है तो पुलिसकर्मियों को यह सुविधा क्यों नहीं? राजनेताओं के घर पर तैनात पुलिसकर्मियों को लेकर दायर मामले पर सुनवाई के दौरान अतिरिक्त महाधिवक्ता पीएच अरविंद पांडियन ने कहा कि वह इस संबंध में संबंधित प्राधिकरण से संपर्क कर उन्हें इस बारे में सूचित करेंगे।

इस मामले में डीजीपी ने अपने जवाबी हलफनामे में कहा है कि किसी भी राजनेता के घर पर पुलिस तैनात नहीं है। वहीं उच्च अधिकारियों द्वारा सरकारी वाहन के प्रयोग पर डीजीपी ने कहा कि १७० वाहन विभाग के उच्च अधिकारियों के पास हैं और किसी भी अधिकारी के परिवार और सेवानिवृत अधिकारी को सरकारी वाहन नहीं दिया गया है। किसी भी पुलिसकर्मी को उच्च अधिकारियों के घर पर नियुक्त नहीं किया है पर आधिकारिक काम के लिए उन्हें विभाग की ओर से चालक मुहैया कराया जाता है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस गार्ड की तैनाती की जाती है।


comments