केएल राहुल की लंबी छलांग, भारत दूसरे स्थान पर

By: Dilip Kumar
7/11/2018 1:00:37 AM
नई दिल्ली

दुबई। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को समाप्त हुई टी 20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी की टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग में चोटी के तीन बल्लेबाजों में शामिल हो गए जबकि भारतीय टीम भी दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही। आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच टी 20 अंतरराष्ट्रीय में 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

वह तीन पायदान आगे बढ़कर टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। उनके बाद पाकिस्तान के फखर जमां और भारतीय स्टार राहुल का नंबर आता है। जमां ने 44 पायदान की लंबी छलांग लगाई। राहुल ने पिछले चार टी 20 मैचों में 70, 101*, 6 और 19 रन की पारियां खेलीं जिससे उन्होंने नौ पायदान आगे बढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। वह अब इस प्रारूप में भारत के नंबर एक बल्लेबाज हैं। उनके बाद रोहित शर्मा (दो पायदान ऊपर 11 वें) का नंबर आता है। रोहित ने ब्रिस्टल में नाबाद 100 रन बनाए थे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और इसलिए चार पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गये। टी 20 प्रारूप में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने ट्राएंगुलर सीरीज के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 रन की पारी खेली थी। यह पारी खेलने के बाद उनके रेटिंग अंकों की संख्या 900 पर पहुंच गई थी लेकिन अभी वह 891 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में युजवेंद्र चहल एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गए हैं लेकिन उनके साथी स्पिनर कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी 20 में पांच विकेट लेने का फायदा मिला और वह 41 पायदान आगे बढ़कर 34 वें स्थान पर पहुंच गए।ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने कल चार विकेट लिए जिससे वह पांच पायदान ऊपर 29 वें स्थान पर पहुंच गए।

अफगानिस्तान के राशिद खान और पाकिस्तान के शादाब खान गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर बने हुए हैं लेकिन इसके बाद काफी अंतर देखने को मिला है। ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई (सातवें) और बिली स्टेनलेक (19वें) तथा इंग्लैंड के आदिल राशिद (नौवें), लियाम प्लंकेट (11वें) और डेविड विली (12वें) ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। टीम रैंकिंग में भारतीय टीम भी आगे बढ़ने में सफल रही। उसने आयरलैंड को 2-0 और इंग्लैंड को 2-1 से हराया था जिससे वह दूसरे स्थान पर पहुंच गया। पाकिस्तान ट्राएंगुलर सीरीज में जीत के बाद शीर्ष पर बना हुआ है। पाकिस्तान के 132 और भारत के 124 अंक हैं।


comments