एयरटेल पेमेंट बैंक को RBI से बड़ी राहत, अब बना सकेगा नए ग्राहक

By: Dilip Kumar
7/12/2018 5:06:34 PM

एयरटेल पेमेंट बैंक को नए ग्राहक जोड़ने के लिए गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से जरूरी मंजूरियां मिल गई हैं. कंपनी ने एक बयान में बताया कि इसके अलावा आधार जारी करने वाले निकाय भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भी उसे 'अपने ग्राहक को जानो' (KYC) प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पूरी करने के लिए आधार संख्या के उपयोग की अनुमति दे दी है.

गौरतलब है कि सात महीने पहले एयरटेल और एयरटेल पेमेंट बैंक अपने मोबाइल ग्राहकों के कथित तौर पर अपने भुगतान बैंक में खाता खोले जाने के बाद जांच के दायरे में आ गई थीं, क्योंकि उन्होंने ऐसा अपने ग्राहकों की अनुमति के बिना किया था और इन खातों में एलपीजी सब्सिडी भी जमा करा दी थी. इसके बाद रिजर्व बैंक ने एयरटेल भुगतान बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी. वहीं यूआईडीएआई ने दोनों कंपनियों को ई-केवाईसी पूरा करने के लिए आधार डाटा के उपयोग करने से रोक दिया था.

हालांकि, दोनों कंपनियों ने किसी तरह का गलत काम किए जाने से इंकार किया था. यूआईडीएआई ने इस साल मार्च में एयरटेल को फिर से आधार सत्यापन करने की मंजूरी दे दी थी लेकिन उसके पेमेंट बैंक के ई-केवाईसी लाइसेंस का निलंबन रद्द नहीं किया था. एयरटेल भुगतान बैंक ने एक बयान में कहा, 'नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए उसे रिजर्व बैंक से मंजूरियां मिल गई हैं. इस बारे में यूआईडीएआई से भी अनुमति मिल गई है. वह निकायों का अनुमतियां देने के लिए धन्यवाद करते हैं.'

गौरतलब है कि आरबीआई ने केवाईसी नियमों का उल्लंघन करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था. रिजर्व बैंक ने कंपनी पर यह जुर्माना बैंक के दस्तावेजों की जांच करने के बाद लगाया था. आरबीआई ने पाया था कि ग्राहकों की ओर से बिना किसी रजामंदी के लोगों के खाते खोले गए.

 


comments