बुलंदशहर : आगामी सावन के त्यौहार के मद्देनजर अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

By: Dilip Kumar
7/12/2018 8:11:59 PM
नई दिल्ली

बुलंदशहर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा एवं एसएसपी के0बी0 सिंह ने संयुक्त रूप से आगामी सावन के त्यौहार को मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों एवं कावंड़ियों द्वारा उपयोग किये जाने वाले सड़क मार्गो का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण करते हुए बुलन्दशहर से जैनपुर, गुलावठी, बी0बी0नगर होते हुए अहार मन्दिर तक निरीक्षण किया। उन्होंने सड़कों पर श्रद्धालुओं के लिए लगाये जाने वाले शिविरों के चिन्हित स्थलों का भी निरीक्षण किया और शिविरों पर पर्याप्त सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि शिविरों के पास महिला एवं पुलिस मोबाईल शौचालय स्थापित किये जाये। उन्होंने सड़क मार्ग पर पैदल कांवड यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की डायल 100 वाहनों की तैनाती करने के निर्देश संबंधित पुलिस अधिकारियों को दिये। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने की स्थिति में 108 एम्बुलेंस के स्थान पर डायल 100 के वाहन का भी उपयोग किया जाये।

गुलावठी के उपरान्त बी0बी0नगर रोड पर गांव परतापुर में स्थित मन्दिर जहां पर श्रद्धालु जलाभिषेक करते है उस स्थल का गहनता से निरीक्षण करते हुए ग्राम प्रधान को श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के अगले क्रम में स्याना क्षेत्र के गांव लाडपुर में गोगा जहारवीर मन्दिर परिसर का भी निरीक्षण किया और ग्रामीणों द्वारा विद्युत व्यवस्था के अन्तर्गत जर्जर तारां को बदलने एवं सड़क पर काफी नीचे लटकने वाले तारों को कसे जाने के अनुरोध पर अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया। दोनों अधिकारियों द्वारा अपने निरीक्षण के अगले क्रम में स्याना में रजापुर नहर से सराय चौकी, नरसैना से होते हुए नहर की पटरी के रास्ते अहार मन्दिर तक निरीक्षण के दौरान पटरी के दोनों ओर कटीली झाड़ियों को साफ करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने सड़क के दोनों ओर पाये गये गडढों को भी मिट्टी से समतल करने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारी को दिये। उल्लेखनीय है कि इस नहर की पटरी पर कांवडियों का सर्वाधिक आगमन होता है जो अहार मन्दिर में जलाभिषेक करते है। भडकऊ गांव से नरसैना तक की क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत करने के निर्देश सिंचाई विभाग को दिये। जिलाधिकारी अहार में अंबकेश्वर महादेव मन्दिर में पहुंचे और मन्दिर में पूजा अर्चना के उपरान्त उपस्थित पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को मन्दिर पर जलाभिषेक के समय सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

गौरतलब है कि अहार मन्दिर पर सर्वाधिक श्रद्धालुओं की भीड़ जलाभिषेक करती है। डीएम ने सिद्धबाबा के स्थल का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय उप जिलाधिकारी स्याना अविनाश चन्द्र मौर्य, संजय पाण्डेय एवं तहसीलदार अनूपशहर सहित क्षेत्राधिकारी पुलिस, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, सिंचाई, लो0नि0वि0 एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

फोटो : मन्दिर में पूजा अर्चना करते हुए डीएम व लोगों से जानकारी लेते डीएम व एसएसपी

 


comments