मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण कांड में नया खुलासा

By: Dilip Kumar
7/21/2018 4:47:35 PM
नई दिल्ली

मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण कांड में एक नया खुलासा हुआ है. यह खुलासा मुजफ्फरपुर से पटना भेजी गयी एक लड़की ने किया है. उसके बयान के मुताबिक बालिका गृह में एक लड़की की हत्या की गयी थी. बात नहीं मानने पर उसकी इतनी पिटाई की गयी थी कि उसकी मौत हो गयी और आनन फानन में उसका शव कहीं दफना दिया गया. मुजफ्फरपुर की एसएसपी हरप्रीत कौर ने कहा कि अब पुलिस इस नये प्रकरण की जांच मे जुट गयी है. अगर मौत की बात सही है तो उसका शव बरामद करना पुलिस की प्राथमिकता में है. एसएसपी ने कहा पुलिस ने इस बिंदू पर काम शुरू कर दिया है.

इसके अलावा एसएसपी ने कहा कि बालिका गृह में रहने वाली 21 लड़कियों की मेडिकल जांच रिपोर्ट मिल गयी है जिनमें 16 के साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई है. अभी 8 लड़कियों की मेडिकल रिपोर्ट मिलना बाकी है. इस नये खुलासे से कुछ नये लोगों के नाम भी आरोपियों की फेहरिश्त में आ सकते हैं. इस नये प्रकरण से ब्रजेश ठाकुर की मुश्किलें और बढ गयी हैं. बता दें कि पिछले एक जून को इस पूरे मामले के खुलासा तब हुआ था जब समाज कल्याण विभाग के आदेश पर बालिका गृह चलाने वाले एनजीओ सेवा संकल्प एवं विकास समिति के संचालकों पर मुजफ्फरपुर के सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक नें पॉक्सो और यौन उत्पीड़न की धाराओं में केस दर्ज कराया गया था.

इससे पहले मुम्बई की संस्था टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइसेंस की टीम ने बालिका गृह के सोशल ऑडिट रिपोर्ट में यौन शोषण का खुलासा किया था. इस मामले में सेवा संकल्प एवं विकास समिति के संचालक रसूखदार ब्रजेश ठाकुर समेत 11आरोपी जेल में हैं. इनमें आठ महिलाएं भी है.

इस मामले में जिला बाल कल्याण समिति के एक सदस्य विकास और जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी रवि रौशन को भी पुलिस ने जेल भेज दिया है, जबकि जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष दिलीप वर्मा फरार चल रहे हैं. बालिका गृह यौन शोषण मामले में कई बड़े सफेदपोश और रसूखदार पुलिस की रडार पर हैं.


comments