क्रिकेट इतिहास की सबसे शानदार हैट्रिक

By: Dilip Kumar
7/23/2018 4:37:40 PM
नई दिल्ली

अगर कोई गेंदबाज दो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कप्तानों और एक स्थापित अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज को आउट कर हैट्रिक ले तो कौन होगा जो ऐसे गेंदबाज का लोहा नहीं मानेगा. भले ही यह खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट को गेंदबाज ही क्यों न हो. ऐसा कमाल इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में हुआ. रविवार को यार्कशायर और लंकाशायर के बीच रोजेस काउंटी चैम्पियनशिप के मैच के पहले दिन ऐसी हैट्रिक देखने को मिली जब लंकाशायर के गेंदबाज जोर्डन क्लार्क ने इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, और इंग्लैंड टीम के प्रमुख बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ को लगातार तीन गेंदों पर आउट करने का कमाल कर दिया.

क्रिकेट जगत में इस हैट्रिक को क्रिकेट इतिहास की अब तक बेहतरीन हैट्रिक में से एक माना जा रहा है क्योंकि आमतौर पर ऐसा कम ही होता है कि आउट होने वाले खिलाड़ी दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज हों. इसीलिए इस हैट्रिक के क्रिकेट जगत में खास हैट्रिक माना जा रहा है जिसमें दुनिया के नंबर तीन, नंबर चार और नंबर 16 रैंकिंग के बल्लेबाज को आउट किया गया. इस हैट्रिक की आज दुनिया भर में चर्चा हो रही है. उल्लेखनीय है कि रूट, विलियमसन और बेयरस्टॉ तीनों ने मिलकर 14,000 टेस्ट रन बनाए हैं.

इस मैच में रूट ने 19 गेंदों पर केवल 22 रन बनाए थे. जिसमें तीन चौके क्लार्क की गेंदों पर थे, जिन्होंने उन्हें आउट किया. लेकिन इसके बाद क्लार्क ने रूट को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया और उसकी अगली ही गेंद पर केन विलियमसन को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. इसके बाद अगली ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ बाहर जाती गेंद को किनारा दे बैठे जिन्हें उन्हीं के इंग्लैंड टीम के साथी जोस बटलर ने कैच कर हैट्रिक पूरी करवा दी.

दस दिन बाद ही इंग्लैंड को भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड ने इससे पहले भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी वहीं भारत ने उसे टी20 सीरीज में 2-1 से हराया था. रूट जहां इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान हैं वहीं जॉनी बेयरस्टॉ भी इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाज हैं. मजेदार बातयह है कि इस समय तीनों ही बल्लेबाज अपने अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं. जो रूट ने हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में दो बार शतक लगाया है.

वहीं केन विलियमसन भी आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया जहां उन्होंने सबसे ज्यादा रन तो बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी. उससे पहले भी उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी न्यूजीलैंड के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं जॉनी बेयरस्टॉ ने भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में छोटी और उपयोगी पारियां खेली थी.

 


comments