शीतल बागड़ी ने सदन में उठाया विकास में लापरवाही का मामला

By: Dilip Kumar
7/25/2018 9:01:33 PM
नई दिल्ली

गुडग़ांव@ 25 जुलाई। वार्ड 10 की पार्षद शीतल बागड़ी ने बुधवार को नगर निगम सदन की हुई बैठक में विकास में लापरवाही के मामले को जोरदार तरीके से उठाते हुए निगमायुक्त को विकास संबंधी 13 सूत्री मांग पत्र सौंपा। शीतल ने सदन में प्रश्र किया कि एक तरफ नगर निगम सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है तो दूसरी तरफ कनिष्ठ अभियंता जैसे अधिकारी पार्षदों से कहते हैं कि आफिस में आकर बात करो। कुछ दिनों पूर्व जब हमने वार्ड 10 के जेई से पूछा कि जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए जीटियों की सफाई और नई जीटी बनाने का काम कब तक हो सकेगा तो जेई ने कहा कि आफिस आकर बात करो, फोन पर कुछ नहीं बताएंगे।

वहीं विकास कार्यों का समय पर टैंडर न लगाने पर शीतल ने कहा कि हम पिछले करीब 5 माह से जीटियों की सफाई और आवश्यक स्थलों पर नई जीटी लगाने की मांग लगातार कर रहे हैं लेकिन अब तक सुनवाई नहीं हुई। वहीं विकास कार्यों के टैंडर भी कई माह से नहीं लगाए जा रहे हैं। अगर हम जेई आदि अधिकारियों से मिलने के लिए नगर निगम दफ्तर और अधिकारियों का चक्कर ही काटते रहेंगे तो जनता की समस्याओं को कौन सुनेगा?

शीतल बागड़ी ने एजेंडे में उल्लेख किया है कि लक्ष्मण विहार पंजीरी प्लांट में प्रस्तावित/मुख्यमंत्री द्वारा घोषित सामुदायिक भवन निर्माण के लंबित कार्य को पूरा कराया जाए। दो विभागों के बीच जमीन हस्तानांतरण न हो पाने के कारण यह काम लंबित पड़ा है और जनहित मेें इस सामुदायिक भवन की नितांत जरुरत है क्योंकि हजारों की आबादी के धार्मिक आयोजन, शादी आदि समारोहों के लिए कोई सार्वजनिक भवन वार्ड 10 मेें नहीं है। इस भवन निर्माण कराने के साथ यहां अंडरग्राउंड पार्किंग का भी निर्माण कराया जाए। इसके साथ इस भवन में लाइब्रेरी, म्यूजियम व छठ पूजन घाट का निर्माण कराया जाए।

वार्ड 10 सहित शहर के पूरे वार्डों में आवश्यकतानुसार सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए ताकि स्वच्छ गुरुग्राम अभियान का सपना पूरा हो सके। वार्ड 10 में कम से कम 100 सफाई कर्मचारी चाहिए जबकि इस समय काफी कम हैं। सफाई कर्मचारियों की सुविधाओं पर ध्यान रखते हुए उन्हें वर्दी आदि उपलब्ध कराने के साथ ईएसआईसी कार्ड की सुविधा प्रदान की जाए। सीवर लाइनों की सफाई सुॅपर सॉकर मशीन से कराई जाए ताकि सीवर का गंदा मलवा कई दिनों तक गलियों में न रह सके। सीवर लाइनों की वर्तमान सफाई प्रक्रिया के तहत सफाई कर मलबा बाहर रोडों पर ही छोड़ दिया जाता है जो सूखकर उड़ता है और रास्ते पर जाने वाले लोगों के मुंह पर जाता है और उनके घरों में भी पहुंचता है और पुन: मलबा किसी न किसी तरह से नाली में ही चला जाता है, ऐसा होने से लोग नारकीय जीवन जीने को विवश होते हैं।

सफाई के दौरान निकलने वाले कूड़े को जहां-तहां न रखा जाए बल्कि नगर निगम द्वारा अधिकृत कूड़ा डंपिंग सेंटर पर ही कूड़ा गिराया जाए ताकि स्वच्छता आ सके। महिलाओं सहित आम लोगों की सुरक्षा के लिए सभी वार्डों मेें पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने और आश्यकतानुसार पीसीआर सेवा उपलब्ध कराने के संबंध में नगर निगम के माध्यम से पुलिस प्रशासन से सामूहिक रुप से बात की जाए और पीसीआर की तैनाती वार्ड 10 के साथ पूरे शहर के जिन वार्डों में आवश्यक हों वहां लगाया जाए।

न्यू रेलवे रोड पर सेंट क्रिप्शन स्कूल बस स्टैंड वाली गली के सामने से राव महावीर चौक तक और औल्ड रेलवे रोड पर कबीर भवन शंकर भगवान की मूर्ति से लेकर पुलिस कमिश्रर कार्यालय तक फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाए ताकि लोगों को जाम से मुक्ति मिल सके। राजीव चौक के साथ सदर बाजार आदि इलाकों से रेलवे स्टेशन आते समय को लोगों को भारी जाम का सामना करना पड़ता है। इसलिए फ्लाईओवर का निर्माण निहायत जरुरी है।

यह मांग वार्ड 10 की तरफ से पिछले कई वर्षों से उठाई जा रही है लेकिन पिछली कांग्रेस सरकार में इस मांग को यह कहकर दरकिनार कर दिया कि बजट के अभाव मेें इतना बड़ा काम नगर निगम के माध्यम से नहीं कराया जा सकता। यह मांग एमएलए या सांसद उठाए तभी यह कार्य हो सकता है। वार्ड 10 सहित पूरे शहर में जलभराव की समस्या समाप्त करने के लिए काम किया जाए। इसके तहत वार्ड 10 में ड्रेनेज सिस्टम सही किया जाए। आवश्यकतानुसार नया ड्रेनेज भी बनाया जाए।

वहीं जाम पड़े ड्रेनेज और वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम की सफाई कराई जाए। लक्ष्मण विहार के आउटर रोड पर वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। रेलवे फुटओवरब्रिज के लंबित कार्य को शीघ्र पूरा कराया जाए ताकि लोगों को इस विकास कार्य का लाभ समय से प्राप्त हो सके। नगर निगम के सभी निर्वाचित पार्षदों का मानदेय बढ़ाने के साथ कार्यालय और कार्यालय स्टॉफ के साथ उन्हें आवश्यक सामग्री (स्टेशनरी) उपलब्ध कराई जाए ताकि वे जनता के कार्य को आसानी से कर सकें। वार्ड 10 के साथ पूरे शहर के विकास कार्यों का टैंडर ऐसे ठेकेदारों को दिया जाए जो अच्छी तरह से कार्य कराने के साथ काम को समयसीमा के अंदर पूरा कर सकें।

हमारी मांग है कि वार्ड 10 में जो जेई सीवर और पानी का काम देख रहा है उन्हें ही रोड का भी काम सौंपा जाए। वार्ड 10 के लिए एक जेई को जिम्मेदारी सौंपी जाए ताकि वह किसी भी समस्या को दूर करने के लिए हर समय उपलब्ध मिल सके। संभव हो तो ऐसी व्यवस्था पूरे शहर में की जाए। शहर में बसों के ठहराव स्थलों पर किए जा रहे बस क्यू शैल्टर के निर्माण की विसंगतियों को दूर किया जाए। वार्ड 10 में चिन्हित आवश्यक स्थलों पर शैल्टर नहीं लगाए गए।

जनता की सुविधाओं से संबंधित स्थानों पर बस क्यू शैल्टर बनाए जाएं। गलियों में नंबरिंग की जाए और हर घर पर मकान यूनिक नंबर प्लेट लगाए जाएं ताकि कालेानी मेें आने वाले बाहरी लोगों को पता मालूम हो सके। प्रत्येक गलियों के मुहाने अंतिम छोर पर नक्शायुक्त डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएं। ऐसी व्यवस्था वार्ड 10 के साथ पूरे शहर में होनी चाहिए। इससे आम जनता के साथ नगर निगम को भी सुविधा प्राप्त होगी।

 


comments