गुरुग्राम के नरेंद्र ने एक बार फिर से हिंदुस्तान का नाम विश्व पटल पर अंकित किया 

By: Dilip Kumar
7/25/2018 9:19:50 PM
नई दिल्ली

नरेंद्र यादव ने 23 जुलाई को सुबह 6:40 पर हिन्दुस्तान का तरिंगा साउथ अफ़्रीका की सबसे ऊँची चोटी किलिमांजारो पर फहराकर एक ओर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया ( सबसे जल्दी ऊपर चढ़ने का रिकॉर्ड 34घंटे को मात्र 17 घंटे में पूरा कर विश्व रिकॉर्ड क़ायम किया ) । और सबसे जल्दी उतरने का रिकॉर्ड (20 घंटे को मात्र 9 घंटे 7 मिनट में पूरा किया ) ओर दो विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए ।यह अभियान मराअंगु नाम के रास्ते से फ़तह किया गया है तंज़ानिया सरकार की तरफ़ से एक प्रमाण पत्र दिया गया है ।नरेंद्र ने पहले भी इस चोटी को वर्ष 2017 में मचामें नाम के रास्ते से फ़तह किया हुआ है अब अगला लक्ष्य इंडोनेसिया और ऑस्ट्रेल्या का है जिसके लिए तैयारी में लगा हुआ है जल्द ही अभियान की तिथि तह होने वाली है

सात महाद्वीपो पर फतेह करने का सपना

आर्मी जवान कृष्णचंद के पुत्र का सपना दुनिया के सभी सात महाद्वीपो पर फतेह कर वल्र्ड रिकार्ड बुक में अमीट छाप छोडने का है। नरेन्द्र ने पिछले वर्ष 2016 में भी माउंट एवरेस्ट को फतेह किया था। इसके अलावा नरेन्द्र 14 अन्य पर्वत श्रृंख्लाओ पर आरोहण कर देश का नाम रोशन कर चुका है। अपनी स्कूली पढ़ाई के दौरान 12 साल की उम्र में ही नरेन्द्र ने जम्मूकश्मीर की पहाडिय़ों पर चढ़कर अपने पर्वतारोहण की प्रारंभिक शुरूआत कर दी थी।

वर्ष 2008 से इन्होंने नियमित तौर से पर्वतारोहण का अभ्यास शुरू कर दिया था। उसके बाद महज 19 वर्ष की आयु में 6512 मीटर ऊंची भागीरथी-टू व 5612 मीटर ऊंची डीकेडी-टू के साथ कालिंदी पास व वासुकी ताल पास, लेह, गढ़वाल चोटी को फतेह करके सबसे कम उम्र का पर्वतारोही साबित हुआ था।इसके साथ साथ विश्व की सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्थाओ ने इनको वर्ल्ड किंग का सम्मान दिया है ।

देशभक्तिी का जज्बा

पर्वतारोही नरेन्द्र ने 15 अगस्त को यूरोप की एलब्रूश, साउथ अफ्रीका की किलिमांजारो पर 11वां वल्र्ड रिकार्ड बनाते हुए राष्ट्रीय गीत गान किया तथा तिरंगा लहराया। उन्होने प्रत्येक पर्वत श्रृंख्ला पर तिरंगा लहराकर देश की शान बढाई। नरेन्द्र ने गुरूग्राम से जयपुर तक 32 घंटो में 472 किमी. साईकिल यात्रा कर स्वच्छता का संदेश दिया।


comments