नगर निगम गुरूग्राम : सदन की सामान्य बैठक में 29 प्रस्ताव हुए स्वीकृत

By: Dilip Kumar
7/25/2018 9:22:19 PM
नई दिल्ली

गुरूग्राम@25 जुलाई। मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में बुधवार को सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक में सदन के पटल पर कुल 31 प्रस्ताव रखे गए। इनमें से 29 प्रस्तावों को सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान की गई। केवल दो प्रस्तावों को आगामी बैठक के लिए लंबित रखा गया है। बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर  प्रमिला गजेसिंह कबलाना एवं डिप्टी मेयर सुनीता यादव सहित निगम पार्षद एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में पर्यावरण संरक्षण से संबंधित प्रस्तावों पर विचार-विमर्श करने उपरान्त उन्हें सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान की गई। इनमें रिहायशी सोसायटियों द्वारा सोसायटी परिसर में विकेन्द्रीयकृत ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र लगाकर किचन वेस्ट एवं बागवानी वेस्ट से तैयार की जा रही खाद को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 5 रूपए प्रतिकिलोग्राम की दर से खरीदने तथा इस खाद को पार्कों तथा ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने के लिए उपयोग करने, निगम क्षेत्र में 3 लाख पौधे लगाने एवं वर्टीकल गार्डन बनाने, बैंगलोर महानगर पालिका की तर्ज पर प्रत्येक घर के सामने पेड़ लगाना अनिवार्य करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान की गई।

इसके अलावा, बरसात में बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करके उचित कदम उठाने, ड्रेनेज सिस्टम को दुरूस्त करने तथा जहां पर जलभराव की संभावना रहती है, वहां पर जल निकासी के प्रबंध करने, शहर को अतिक्रमण मुक्त करने, नगर निगम क्षेत्र में किराए पर रह रहे लोगों का पुलिस वैरीकिफेशन करवाने, नगर निगम के चारों जोनों में एक-एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल एवं इंडोर बैडमिंटन कोर्ट का निर्माण करने, अवैध पीजी/गैस्ट हाऊस पर कार्रवाई करने, इकोग्रीन एनर्जी तथा ईईएसएल का कार्य जब तक संतोषजनक नहीं आ जाता, तब तक उनको की जाने वाली अदायगी को रोकने, नगर निगम क्षेत्र में वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम को दुरूस्त करने, आवारा कुत्तों का बंधीकरण एवं टीकाकरण करने, हरियाणा सफाई एवं स्वच्छता कानून-2018, नगर निगम प्लास्टिक एवं थर्मोकॉल(निर्माण, उपयोग, बिक्री, ट्रांसपोर्ट, हैंडलिंग एवं स्टोरेज) नियम-2018, सामुदायिक केन्द्र बुकिंग, कैंसिलेशन एवं रिफंड ड्राफ्ट पॉलिसी को मंजूरी दी गई।

गांव बेगमपुर खटौला में जोन-4 क्षेत्र के कार्यालय भवन का निर्माण करने, गांव बादशाहपुर में नगर निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए रिहायशी कॉम्पलैक्स का निर्माण करने, कमान सराय एवं पुराने पशु चिकित्सालय सदर बाजार में मल्टीलेवल पार्किंग तथा सिकन्दरपुर घोसी में मॉड्यूलर रोटरी पार्किंग का निर्माण करने, निगम पार्षदों की पैंशन बनाने, पार्षदों को एक-एक करोड़ रूपए की शक्तियां प्रदान करने, अवैध विज्ञापन लगाने वालों पर कार्रवाई करने आदि प्रस्तावों को स्वीकृति मिली।

आयुध डिपो के 600 मीटर क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के प्रस्ताव के बारे में बताया गया कि मामला अभी माननीय पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में विचाराधीन है तथा आदेश मिलने उपरान्त इस बारे में कार्रवाई की जा सकेगी। नगर निगम कार्यालय भवन निर्माण के बारे में बताया गया कि महरोली रोड़ स्थित व्यापार सदन में कार्यालय भवन का ले-आऊट प्लान तैयार करके स्वीकृति हेतु चंडीगढ़ भेज दिया गया है। इस पर मेयर श्रीमती मधु आजाद ने कहा कि ले-आऊट प्लान सभी पार्षदों को भी दिखाया जाए।

विकास कार्यों के उदघाटन एवं शिलान्यास के बारे में मेयर टीम एवं संबंधित निगम पार्षद को जानकारी देने बारे सभी अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके अलावा सभी प्रकार के वित्तीय मामलों में वित्त एवं संविदा कमेटी की स्वीकृति के बारे में बताया गया कि नियमानुसार जो शक्तियां कमेटी को दी गई है, उसके अनुरूप वित्तीय मामले कमेटी के पास स्वीकृति हेतु भेजे जा रहे हैं।

सरकार द्वारा निगमायुक्त स्तर पर एक करोड़ रूपए, वित्त एवं संविदा कमेटी के स्तर पर एक करोड़ रूपए से ढ़ाई करोड़ रूपए, ढ़ाई करोड़ रूपए से तीन करोड़ रूपए तक निदेशक शहरी स्थानीय निकाय विभाग तथा इसके ऊपर सरकार को शक्तियां प्रदान की गई हैं। वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम के बारे में बताया गया कि 350 वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम में से 190 की सफाई की जा चुकी है तथा शेष का कार्य तेज गति से चल रहा है। बैठक में जमीनों का तबादला करने तथा सडक़ों एवं चौक-चौराहों का नामकरण करने के प्रस्ताव को अगली बैठक के लिए लंबित रखा गया है।

मेयर मधु आजाद ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने एवं वर्टिकल गार्डन बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वर्टिकल गार्डन बनाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जाए। इसके साथ ही मल्टीलेवल पार्किंग की प्रक्रिया को भी गति दी जाए। इसके साथ ही अपराधों पर रोकथाम के लिए निगम क्षेत्र में रह रहे किराएदारों की पुलिस वैरीफिकेशन करवाना भी बहुत ही जरूरी है।
नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने सदन को बताया कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति नगर निगम द्वारा कार्य किए जा रहे हैं। इसके तहत 29 जुलाई को सभी 35 वार्डों में बड़े स्तर पर पौधारोपण अभियान की शुरूआत की जा रही है।

नगर निगम इस मानसून में एक लाख पौधे लगाएगा। इसके अलावा, अगले वर्ष के लिए अपनी नर्सरी में 2 लाख पौधे तैयार करने की योजना तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि शहर को हरा-भरा, स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर बनाने में नागरिकों का सहयोग एवं भागीदारी बहुत ही जरूरी है, इसलिए सभी निगम पार्षद एवं नागरिक पौधारोपण अभियान में अपना सहयोग दें तथा पार्कों, सामुदायिक केन्द्रों, शमशान घाट में अधिक से अधिक पौधे लगाएं, ताकि पौधे सुरक्षित रहें।

उन्होंने बताया कि अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है तथा आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी। इसके लिए अतिक्रमण विंग को और अधिक मजबूत करने के लिए मैनपावर की बढ़ोतरी की गई है। बाजारों को अतिक्रमण मुक्त एवं व्यवस्थित करने के लिए अलग स्क्वायड का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि अवैध होर्डिंग के बारे में भी कार्रवाई की जा रही है तथा इसके लिए एजेंसी हायर करने की प्रक्रिया चल रही है।

प्रश्रकाल के दौरान निगम पार्षद आरएस राठी ने नगर निगम सीमा में स्थित टोल प्लाजा से रिवैन्यू लेने, निगम क्षेत्र में पेयजल शुल्क लेने तथा शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर बनाने में नागरिकों का योगदान सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्थानों पर संदेश दर्शाने की बात कही। उन्होंने कहा कि शहर के नागरिकों भागीदारी एवं सहयोग से ही शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर बनाया जा सकेगा।

बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर श्रीमती प्रमिला गजेसिंह कबलाना एवं डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगमायुक्त यशपाल यादव, निगम सचिव एवं एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त मुकेश सोलंकी, रविन्द्र यादव एवं विजय यादव, चीफ टाऊन प्लानर आरके सिंह, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

ये निगम पार्षद रहे उपस्थित 

बैठक वार्ड नंबर-1 की पार्षद मिथलेश, वार्ड नंबर-2 की पार्षद शकुंतला यादव, वार्ड नंबर-3 के पार्षद रविन्द्र यादव, वार्ड नंबर-4 के पार्षद विरेन्द्र राज यादव, वार्ड नंबर-5 की पार्षद रिंपल यादव, वार्ड नंबर-6 के पार्षद अनूप सिंह, वार्ड नंबर-8 के पार्षद दिनेश कुमार, वार्ड नंबर-10 की पार्षद शीतल बागड़ी, वार्ड नंबर-11 के पार्षद योगेन्द्र सारवान, वार्ड नंबर- 12 के पार्षद नवीन, वार्ड नंबर-13 के पार्षद ब्रह्म प्रकाश यादव, वार्ड नंबर-14 के पार्षद संजय कुमार, वार्ड नंबर-15 की पार्षद सीमा पाहुजा, वार्ड नंबर-16 की पार्षद मधु बत्रा, वार्ड नंबर-17 की पार्षद रजनी साहनी, वार्ड नंबर-18 के पार्षद सुभाष सिंगला, वार्ड नंबर-19 के पार्षद अश्विनी शर्मा, वार्ड नंबर-20 के पार्षद कपिल दुआ, वार्ड नंबर-21 के पार्षद धर्मबीर, वार्ड नंबर-22 की पार्षद सुनीता यादव, वार्ड नंबर-24 के पार्षद सुनील कुमार, वार्ड नंबर-25 के पार्षद सुभाष फौजी, वार्ड नंबर-26 की पार्षद प्रवीणलता, वार्ड नंबर-27 की पार्षद सुदेश रानी, वार्ड नंबर-28 के पार्षद हेमन्त कुमार, वार्ड नंबर-29 के पार्षद कुलदीप यादव, वार्ड नंबर-30 के पार्षद महेश दायमा, वार्ड नंबर-31 के पार्षद कुलदीप बोहरा, वार्ड नंबर-32 की पार्षद आरती यादव, वार्ड नंबर-34 के पार्षद आरएस राठी तथा वार्ड नंबर-35 की पार्षद कुसुम यादव उपस्थित थे।


comments