पौधारोपण करके मनाई शादी की सालगिरह

By: Dilip Kumar
7/25/2018 9:27:37 PM
नई दिल्ली

नूंह@जिले के आरोही मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अंग्रेजी प्रवक्ता के पद पर कार्यरत सामाजिक संस्था विलक्षणा एक सार्थक पहल समिति की संस्थापक एवं अध्यक्ष डॉ सुलक्षणा अहलावत ने पौधारोपण करके अपनी शादी की सालगिरह मनाई। डॉ सुलक्षणा अहलावत ने अपनी शादी की छठी सालगिरह ओर विद्यालय के प्रांगण में दो छायादार पेड़ लगाए। इन्होंने इस अवसर पर विद्यालय में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को एक एक पेन भी भेंट किया।

डॉ सुलक्षणा अहलावत शिक्षाविद के साथ एक उच्च कोटि की कवयित्री तथा जानी मानी समाज सेविका भी हैं। पिछले वर्ष भी उन्होंने अपनी शादी की सालगिरह पर पौधारोपण किया था और इस अनूठी पहल की शुरुआत की थी। डॉ सुलक्षणा को शिक्षा, साहित्य एवं समाजसेवा के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा 40 बार से ज्यादा बार सम्मानित किया जा चुका है।

डॉ सुलक्षणा काफी समय से समाजहित के कार्य कर रही हैं। समाजहित के कार्य करने के उद्देश्य से ही उन्होंने सामाजिक संस्था विलक्षणा एक सार्थक पहल समिति की शुरुआत की। इस संस्था के माध्यम से वो रक्तदान शिविर, नेत्र रोग जांच शिविर के साथ साथ महिला सशक्तिकरण के लिए बेटियों की शिक्षा के लिए, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई मशीन प्रशिक्षण जैसे समाजहित के कार्य कर         रही हैं।

इस मौके पर डॉ सुलक्षणा ने कहा कि पेड़ों की कमी के कारण पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है। इसीलिए हमें हर खुशी के मौके पर पौधारोपण करना चाहिए और पेड़ बनने तक उनकी देखभाल करनी चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकगण एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।


comments