योगीराज में महात्मा गांधी भी हुए ‘भगवा'

By: Dilip Kumar
8/3/2018 7:09:07 PM
नई दिल्ली

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के बंडा क्षेत्र में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति को कथित रूप से केसरिया रंग में रंगने का मामला प्रकाश में आया है. कांग्रेस के जिलाध्यक्ष कौशल मिश्र ने बताया कि ढका घनश्यामपुर गांव स्थित प्राइमरी पाठशाला के पीछे के मैदान में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को गुरुवार को भगवा रंग में रंग दिया गया.

जिला प्रशासन से इस मामले की शिकायत की गयी है. मिश्र ने बताया कि उनकी अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने आज जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी से मुलाकात करके उन्हें यह शरारत करनेवाले तत्वों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की मांग की. उन्होंने कहा कि सत्ताधारी भाजपा के लोगों ने इस हरकत को अंजाम दिया है. यह ज्वलंत मुद्दों की तरफ से जनता का ध्यान हटाने की कोशिश है. उधर, जिलाधिकारी का कहना है कि उन्होंने मामले की शिकायत मिलने पर अधिकारियों की एक टीम को गांव भेजा था. पड़ताल पर पता लगा कि वह मूर्ति करीब ढाई साल पहले रंगी गयी थी.

उन्होंने बताया कि यह पता लगा है कि ढाई साल पहले पाठशाला के तत्कालीन प्रधानाचार्य स्नेहासु ने विद्यालय भवन की मरम्मत और रंगरोगन के दौरान गांधी प्रतिमा को हल्के पीले रंग से पोतवाया था. अब इस मुद्दे को बेजा तूल दी जा रही है. जिलाधिकारी ने बताया कि उन्होंने पुवायां के उपजिलाधिकारी सत्यप्रिय सिंह को मामले की जांच करने के आदेश दिये हैं. इस बीच, ढका घनश्याम गांव की प्रधान गायत्री जैसवार के पति अनिल कुमार ने भी गांधी प्रतिमा को ढाई साल पहले स्कूल के तत्कालीन प्रधानाचार्य द्वारा ही हल्के पीले रंग से रंगाये जाने की बात कहते हुए आरोप लगाया है कि हाल-फिलहाल मूर्ति से कोई छेड़छाड़ नहीं की गयी है. गांव के किसी व्यक्ति ने झूठी शिकायत की है.


comments