'मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड से हम शर्मसार'

By: Dilip Kumar
8/3/2018 7:33:17 PM
नई दिल्ली

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीड़न मामले को लेकर गहरी नाराजगी जाहिर की और ऐसी घटनाएं दोबारा होने से रोकने के लिए संस्थागत प्रणाली विकसित करने की जरूरत पर जोर दिया. लड़कियों के कल्याण के लिए, “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” शुरू करते हुए कुमार ने कहा कि बालिका गृह में लड़कियों के कथित यौन उत्पीड़न ने “हमें शर्मिंदगी और अपराध बोध” का एहसास कराया है.

पिछले महीने सामने आए इस मामले के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए नीतीश कुमार ने कहा, “हमने हमेशा से कहा है कि अपराधियों को बख्शा नहीं जायेगा और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी विधानसभा में कहा था कि हम खुद चाहते हैं कि उच्च न्यायालय की निगरानी में सीबीआई जांच हो.” मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव से ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए संबंधित विभागों के परामर्श के साथ संस्थागत प्रणालियां विकसित करने को कहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले की जांच सीबीआई कर रही है. हाईकोर्ट इसकी निगरानी करे. उन्होंने कहा कि इस मामले में उन्होंने अटार्नी जनरल से सलाह मांगी है. साथ ही कहा कि मैं सभी लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि किसी के प्रति कोई उदारता नहीं दिखाई जायेगी. दोषी पाये गये सभी लोगों को गंभीर रूप से दंडित किया जायेगा. मुजफ्फरपुर बालिका गृह की 34 लड़कियों से रेप मामले पर राजद नेता तेजस्वी यादव नयी दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर चार अगस्त को एक दिवसीय धरने पर बैठेंगे. बिहार विधानमंडल में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया था कि मामले में शामिल नेताओं और अधिकारियों को सरकार बचाने की कोशिश कर रही है. साथ ही उन्होंने पूरे मामले की जांच हाईकोर्ट की निगरानी में सीबीआई से कराने की मांग की थी.

मुजफ्फरपुर बालिका गृह की लड़कियों से बलात्कार मामले की जांच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सीबीआई को सिफारिश किये जाने के बाद सीबीआई के अधिकारी बिहार पहुंच कर जांच में जुट गये हैं. मुजफ्फरपुर बालिका गृह की लड़कियों को दूसरी जगह स्थानांतरित किया जा चुका है. पीड़ित लड़कियों से सीबीआई पूछताछ कर रही है. मामले में मुख्य आरोपित एनजीओ के मालिक ब्रजेश ठाकुर समेत 11 लोगों को आरोपित किया गया है. इनमें से 10 लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है.


comments