भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान और कोच अजित वाडेकर का निधन

By: Dilip Kumar
8/16/2018 12:15:14 AM
नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान और कोच अजित वाडेकर का निधन बुधवार देर शाम को हो गया है। 77 वर्षीय वाडेकर पिछले कुछ समय से बीमार थे और जसलोक अस्‍पताल में भर्ती थे। अजीत वाडेकर का जन्‍म एक अप्रैल 1941 में मुंबई में हुआ था। अजीत वाडेकर ने 1966 से 1974 तक क्रिकेट खेला। वाडेकर ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत 1958 में की थी, जबकि अतंरराष्‍ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 1966 में की थी। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू किया था।

वाडेकर ने अपने होम ग्राउंड मुंबई में ही अपना टेस्ट डेब्यू किया। 1971 में अजीत वाडेकर की अगुवाई में भारत ने इंग्‍लैंड में पहली बार जीत दर्ज की थी। लॉर्ड्स और ओल्‍ड ट्रेफर्ड में खेले गए पहले दो मैच के ड्रा हो जाने के बाद ओवल टेस्‍ट में भारतीय टीम ने मेजबान टीम को चार विकेट के हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। वाडेकर ने 37 टेस्ट की 71 पारियों में 2113 रन बनाए। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 1 शतक और 14 अर्धशतक जड़े।

वाडेकर अपने क्रिकेट कैरियर में तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आते थे। वे भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पहले कप्तान रहे। उनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ शृंखला भी जीती थी। अजित वाडेकर को भारत सरकार ने इनके अच्छे प्रदर्शन के लिए 1967 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा था और फिर 1972 उन्हे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया था।

वाडेकर के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शोक जताया है। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने लिखा, 'अजित वाडेकर को भारतीय क्रिकेट में दिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए याद किया जाएगा। एक महान बल्लेबाज और शानदार कप्तान, जिनकी कप्तानी में हमारी टीम ने कई यादगार लम्हे दिए। इन उपलब्धियों के साथ-साथ उन्हें प्रभावी क्रिकेट प्रशासक के रूप में भी आदर के साथ याद किया जाएगा। उनके निधन से दुखी हूं।'


comments