मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए सभी मार्ग खुले

By: Dilip Kumar
5/28/2018 6:17:11 PM
नई दिल्ली

मां वैष्णो देवी के नए ताराकोट मार्ग के पास शनिवार को जंगलों में लगी आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। इसके साथ ही मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए सभी मार्ग खोल दिए गए हैं। जंगल में लगी आग पर काबू पाने के लिए रात में आपदा प्रबंधन दल, श्रइन बोर्ड, दमकल विभाग, पुलिस व सीआरपीएफ की टीमें लगी रहीं। तेज हवा के कारण आग पर काबू पाने में उन्हें परेशानियां ङोलनी पड़ीं। रविवार सुबह ने एयरफोर्स की मदद ली।

सुबह करीब सात बजे एयरफोर्स के एमआइ-17 हेलीकॉप्टर ने जंगलों में लगी आग को बुझाने का काम शुरू किया। दोपहर 12 बजे तक आग बुझाने का काम जारी रहा। काफी हद तक आग पर काबू पा लिया गया है, पर अभी भी कुछ स्थानों पर धुआं उठ रहा है। रविवार सुबह नए ताराकोट मार्ग के साथ ही बैटरी कार मार्ग श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया, जिससे एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्र पूरी तरह सुचारू हो गई है। दोपहर बाद तीन बजे तक करीब 25,000 श्रद्धालु पंजीकरण करवा कर भवन के लिए रवाना हो चुके थे।

दूसरी ओर त्रिकुटा पर्वत के चनन, सूरजकुंड व सुखाड़ घाटी क्षेत्र में अभी भी आग लगी हुई है। आग तेजी से आद्कुंवारी मंदिर के साथ ही कटड़ा में बने हेलीपैड की तरफ बढ़ रही है। हालांकि आग का दायरा इन दोनों स्थानों से करीब एक किलोमीटर दूर है, लेकिन आपदा प्रबंधन दल, दमकल विभाग, श्रइन बोर्ड व अन्य एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। दूसरी ओर श्रइन बोर्ड वैष्णो देवी यात्र पर नजर रखे हुए है ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो। श्रइन बोर्ड का कहना है कि त्रिकुटा पर्वत पर लगी आग को बुझाने का कार्य तेजी से जारी है। अगर जरूरत पड़ी तो एक बार फिर एयरफोर्स की मदद ली जाएगी।


comments