गंगा में नहीं गिरेंगे गंदे नाले: योगी आदित्यनाथ

By: Dilip Kumar
5/29/2018 4:00:59 AM
नई दिल्ली

हरिद्वार/बलिया@ इमरान चौधरी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इलाहाबाद कुंभ से पहले ही गंगा में एक भी गंदे नाले को नहीं गिरने दिया जाएगा। निर्मल व अविरल गंगा का संदेश देते हुए योगी ने कहा कि इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 दिसंबर की समय सीमा तय की है। उत्तराखंड के साथ परिसंपत्तियों के विवाद पर उन्होंने कहा कि इससे संबंधित सभी मसले दो माह में हल कर लिए जाएंगे। कहा कि जल संरक्षण के क्षेत्र में भी दोनों राज्य मिलकर काम करेंगे।

शनिवार को हरिद्वार पहुंचे उप्र के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह की आधारशिला रखी। 100 कमरों वाले इस आवास गृह के निर्माण पर 41 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इससे पहले दोनों नेताओं ने हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि निर्मल और अविरल गंगा के लिए दोनों राज्यों की सरकारें मिलकर कार्य करेंगे।

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के रिश्तों को प्रगाढ़ बताते हुए उन्होंने कहा कि ‘गंगोत्री से निकलने वाली गंगा का सर्वाधिक प्रवाह का क्षेत्र उत्तर प्रदेश में है।’ उन्होंने कहा कि गंगा किनारे पर्यटन की संभावनाओं को साकार किया जाएगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करेंगे। समारोह को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा योगी एक सशक्त नेतृत्वकर्ता के तौर पर आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों ने परिसंपत्तियों के मामले को लटकाने का कार्य किया, लेकिन योगी ने एतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने वर्षा जल संचय पर जोर देते हुए कहा कि इससे उत्तराखंड उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों को और अधिक पानी दे सकेगा। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, योग गुरु बाबा रामदेव और सांसद रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित थे।


comments