पूर्व चीफ जस्टिस नसीरुल मुल्क बने पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम

By: Dilip Kumar
5/29/2018 4:08:40 AM
नई दिल्ली

पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस नसीरुल मुल्क को सोमवार को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुना गया। उन्हें शुक्रवार को शपथ दिलाई जाएगी। उनके नाम की घोषणा प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी और विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह ने बैठक के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की। इस घोषणा के साथ ही 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव की निष्पक्षता को लेकर सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और विपक्ष के बीच तकरार का दौर खत्म हो गया।

विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता शाह ने उम्मीद जताई है कि 67 वर्षीय नसीरुल मुल्क निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराएंगे। अब्बासी ने भी कहा, ‘कोई भी पाकिस्तानी उनके नाम पर अंगुली नहीं उठा सकता।’ बता दें कि अब्बासी की अगुआई वाली सरकार का कार्यकाल 31 मई को खत्म होने वाला है। इसके बाद नसीरुल नई सरकार के गठन तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहेंगे। वह पाकिस्तान चुनाव आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष भी हैं।

उन्होंने 22वें चीफ जस्टिस के तौर पर अपनी सेवाएं दी थीं। शाह ने बताया कि सत्तारूढ़ दल और पीपीपी ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर छह नामों पर चर्चा की थी। गैर मुस्लिम वोटरों में सबसे ज्यादा हंिदूू1पाकिस्तान में करीब 30 फीसद गैर मुस्लिम वोटर हैं। इनमें सबसे ज्यादा हंिदूू हैं। आम चुनाव के लिए तैयार की गई वोटरों की सूची में गैर मुस्लिम वोटरों की संख्या बढ़कर 36.30 लाख हो गई है। इसमें 17.70 लाख हंिदूू वोटर हैं।

डॉन अखबार ने चुनाव अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि पिछले पांच साल के दौरान गैर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या में 30 फीसद से ज्यादा की वृद्धि हुई है। 2013 के आम चुनाव में इन मतदाताओं की संख्या 27.70 लाख थी। ईसाई मतदाताओं की संख्या 12.3 लाख से बढ़कर 16.4 लाख हो गई है।पाकिस्तान के पूर्व जज नासिर उल मलिक।


comments