पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में संत पर हमला

By: Dilip Kumar
5/29/2018 1:17:43 PM
नई दिल्ली

पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में सोमवार दोपहर 3:15 बजे चौंकाने वाली घटना हुई। सारी सुरक्षा को धत्ता बताते हुए एक अधेड़ शख्स धारदार हथियार लेकर मंदिर में घुस आया। अधेड़ ने संत महादेव पुरी पर जानलेवा हमला कर दिया। संत ने किसी तरह गर्भगृह में घुस कर जान बचाई। संत के हाथ में चोट आई है। हमलावर करीब दो मिनट तक ब्रह्माजी की प्रतिमा के आगे हथियार लहराता रहा। दर्शनों के लिए आए श्रद्धालुओं को डराकर भगाता रहा। इसी अफरा-तफरी में सफाईकर्मियों ने उसे दबोच लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। हमलावर की पहचान सोजत के रहने वाले अशोक मेघवाल के रूप में हुई है। अशोक खुद को एमबीबीएस डॉक्टर बता रहा है। अशोक ने पहले संत को बाएं हाथ से प्रसाद दिया और दूसरे हाथ से तलवार निकालकर हमला कर दिया।

पुलिस ने आरोपी पर प्राणघातक हमला करने का मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है। आसपास के लोगों ने बताया कि हमलावर दो दिन पूर्व भी मंदिर आया था। काफी देर तक मंदिर के बाहर बैठा था। ब्रह्मा मंदिर आतंकियों के निशाने पर है। इसलिए यहां भारी सुरक्षा रहती है। मंदिर में निजी सुरक्षा गार्ड भी हैं। मैटल डिटेक्टर से जांच होती है। ऐसे में हथियार लेकर मंदिर में घुस जाना सवाल उठाता है। ब्रह्मा मंदिर आतंकियों के निशाने पर है। इसलिए यहां भारी सुरक्षा रहती है। मंदिर में निजी सुरक्षा गार्ड भी हैं। मैटल डिटेक्टर से जांच होती है। ऐसे में हथियार लेकर मंदिर में घुस जाना सवाल उठाता है।

इस वारदात का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल कैसे हुआ? इसे लेकर भी सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि सीसीटीवी कैमरों का ऑपरेटिंग रूम भी पुलिस सुरक्षा में रहता है। पुष्कर में देशी-विदेशी पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। रोजाना हजारों की संख्या में सैलानी पुष्कर आते हैं, इनमें से अधिकतर ब्रह्मा मंदिर आैर पुष्कर सरोवर के कारण यहां आते हैं। ब्रह्मा मंदिर में हुई इस वारदात का सीसी टीवी फुटेज विश्वभर में पहुंच गया। फुटेज में आरोपी को जिस तरह से धारदार हथियार से पुजारी पर हमला करते आैर आम श्रद्धालुओं पर हमले का प्रयास करते दिखाया गया है, वो दिल दहला देने वाला दृश्य है।

इस मामले की जांच शुरू भी नहीं हुई कि सीसी टीवी कैमरों की यह रिकार्डिंग सोशल मीडिया पर देश-विदेशों में वायरल हो गई। दरगाह आैर पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर दोनों ही धार्मिक स्थलों पर जिला पुलिस के आला कमान चाक चौबंद सुरक्षा का दावा करते हैं। यहां डोरफ्रेम मेटल डिटेक्टर, एक्स-रे बैगेज सीसी टीवी कैमरों का सर्विलांस, हथियार बंद सुरक्षाकर्मियों की तैनातगी, सादेवर्दी में पुलिस की मुस्तैदी, हैंडहेल्ड मेटल डिटेक्टर से बारीकी से हर आने-जाने वालों की तलाशी की व्यवस्था है। हाई सिक्युरिटी जोन मानकर सुरक्षा को वक्त-वकत पर जांचा और परखा जाता है।

अजमेर की दरगाह आैर पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर के अलावा पुष्कर में ही स्थित इजरायलियों का धार्मिक स्थल 'खबाद हाउस' भी है। यह लश्कर समेत दूसरे आतंंकी संगठनों के निशाने पर है। कुख्यात आतंकी रिचर्ड कोलमैन हैडली यहां की रैकी तक कर चुका है, यह खुलासा अमेरिका के फोरेंसिक ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) द्वारा विगत वर्षों में किया जा चुका है। हालांकि, ब्रह्मा मंदिर में हुई इस वारदात के बाद सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। एडिशनल एसपी (ग्रामीण), देवेंद्र विश्नोई ने बताया- "किशनगढ़ में पावरलूम श्रमिकों ने बंद का आह्वान किया था, मैं वहां कानून व शांति व्यवस्था बनाने में व्यस्त था। ब्रह्मा मंदिर में हुई वारदात की जानकारी मिली है, आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुष्कर थानाप्रभारी महावीर शर्मा से जांच रिपोर्ट मांगी गई है। जांच में दोषी सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।"


comments