रॉयल एनफिल्ड की नई बाइक लॉन्च

By: Dilip Kumar
6/1/2018 5:39:02 AM
नई दिल्ली

रॉयल एनफील्ड ने भारत में अपनी लिमिटेड एडिशन क्लासिक 500 पेगासस लॉन्च कर दी है और कंपनी ने माहाराष्ट्र में बाइक की ऑनरोड कीमत 2.49 लाख रुपए रखी है. कंपनी ने बाइक में कोई तकनीकी बदलाव ना करते हुए इसमें कई सारे कॉस्मैटिक बदलावों के साथ लॉन्च किया है. इतिहास के पन्नों से रॉयल एनफील्ड ने एक हिस्सा उठाया है और उसे नई मोटरसाइकल के ज़रिए पेश किया है. रॉयल एनफील्ड ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस्तेमाल हुई कंपनी की फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल से प्रेरित होकर क्लसिक 500 का पेगासस लिमिटेड एडिशन पेश किया है.

फ्लाइंग फ्ली कहे जाने वाले ब्रिटिश पैराट्रूपर्स इस तरह की मोटरसाइकल का इस्तेमाल किया करते थे.रॉयल एनफील्ड ने इस लिमिटेड एडिशन को क्लासिक 500 पेगासस नाम दिया है. क्लासिक 500 पेगासस लेंजेंडरी RE/WD 125 मोटरसाइकल से प्रेरित होकर बनाई गई है जिसे फ्लाइंग फ्ली के नाम से भी जाना जाता है. रॉयल एनफील्ड ने इस मोटरसाइकल का उत्पादन कंपनी की यूनाइटेड किंगडम स्थित अंडरग्राउंड फैसिलिटी में वर्ल्ड-वॉर II के समय किया था. रॉयल एनफील्ड इस लिमिटेड एडिशन के लिए सिर्फ 1,000 यूनिट ही दुनियाभर के लिए बनाएगी जिसकी 190 यूनिट ब्रिटेन में बेची जाएंगी.

रॉयल एनफील्ड लिमिटेड एडिशन बाइक की 250 यूनिट भारत में बेची जाएंगी. कंपनी की मानें तो द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जिस मोटरसाइकल का इस्तेमाल किया जाता था, बाइक के साथ वैसे ही दो कलर - सर्विस ब्राउन और ऑलिव ड्रैब ग्रीन मुहैया कराए गए हैं. बाइक की टंकी पर यूनीक सीरीज़ नंबर छपा होगा. रॉयल एनफील्ड के पास असली फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल कंपनी के आधिकारिक कलेक्शन में रखी हुई है.

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन में कंपनी ने समान 499cc का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है. यह इंजन 5250 rpm पर 27.2 bhp पावर और 4000 rpm पर 41.3 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने बाइक का चेसिस, ब्रेक्स और टायर्स स्टैंडर्ड मॉडल से लिए हैं और इसका भार 194 kg है. द्वितीय विश्वयुद्ध के समय इस्तेमाल हुई मोटरसाइकल की तर्ज़ पर लिमिटेड एडिशन के साथ मिलिट्री-स्टाइल कैनवास पेनियर्स, पेगासस लोगो, दोनों बाइक्स में ब्राउन हैंडलबार ग्रिप्स, एयर फिल्टर के दोनों तरफ लैदर स्ट्रैप और ब्रास बकल, ब्लैक सायलेंसर और ऐसे ही कई चीज़ें दी हैं.

 


comments