फादर्स डे 2018: पिता के सम्मान में किस दिन मनाया जाएगा

By: Dilip Kumar
6/11/2018 5:38:05 PM
नई दिल्ली

@ अकरम नई दिल्ली।माता-पिता किसी भी व्यक्ति के जीवन का आरंभ है। इनके बिना किसी के जीवन की कल्पना करना भी असंभव है। जहां मां करुणा और प्यार का सागर होती है, वहीं पिता भी व्यक्ति के जीवन की मजबूत नींव रखने में भूमिका अदा करते हैं। पिता एक ताकत और सहारा है, जो अपने बच्चे को दुनिया से लड़कर अपना मुकाम हासिल करना सीखाता है। 2018 में फादर्स डे 17 जून को मनाया जाएगा। ये हर साल जून के तीसरे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है।

Image result for fathers day

दुनिया भर में सभी पिता को सम्मान देने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है। लेकिन हम आपको बताते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे और कहां से हुई। दरअसल सबसे पहला आधिकारिक फादर्स डे 19 जून, 1910 को मनाया गया, जिसकी शुरुआत वाशिंगटन के स्पोकेन शहर की सोनोरा डॉड ने की। दरअसल सोनोरा की मां की मृत्यु के बाद उनके पिता ने ही अकेले उनकी परवरिश की। एक दिन सोनोरा ने सोचा कि क्यों ना मदर्स डे की तरह पिता को सम्मान देने के लिए भी फादर्स डे मनाया जाए।

Related image

इसके बाद साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस दिवस को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। फिर 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने इसे राष्ट्रीय आयोजन घोषित किया। इसके बाद 1966 में पहली बार राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया। जो कि 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा नियमित अवकाश के रूप में घोषित किया गया।

Image result for fathers day

Related image

Image result for fathers day


comments