गुरूग्राम: विवेकानंद पुस्तकालयों का मेयर ने किया उद्घाटन

By: Dilip Kumar
6/11/2018 5:57:49 PM
नई दिल्ली

गुरूग्राम@डीएलएफ फेज 1, 2 व 3 के डीएलएफ सामुदायिक केन्द्र में नगर निगम द्वारा स्थापित विवेकानन्द पुस्तकालयों का सोमवार को नगर निगम की मेयर मधु आजाद ने रिबन काटकर उद्घाटन किया। इस दौरान वार्ड 34 के पार्षद आरएस राठी भी मौजदू रहे। वार्ड 34 की पूर्व पार्षद रमा रानी राठी के प्रयासों से दिसंबर 2015 में नगर निगम ने ये पुस्तकालय स्थापित किए थे। लेकिन डीएलएफ प्रबंधन के साथ कुछ विवाद के चलते इन्हें आधिकारिक तौर पर पब्लिक के लिए खोला नहीं जा सका।

सितंबर 2017 में नई मेयर टीम गठित होने के बाद सदन की बैठक में वार्ड 34 के पार्षद आरएस राठी लगातार यह मुद्दा उठाते रहे। जिसके बाद नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव की पहल पर डीएलएफ प्रबंधन की ओर से 29 मई को नगर निगम को पत्र लिखकर इन पुस्तकालयों को शुरू करने पर अपनी सहमति दे दी।

ऐसे खुले पुस्तकालय

दिसंबर 2015 में नगर निगम ने डीएलएफ फेज 1, 2, 3 के सामुदायिक भवनों में वरिष्ठ नागरिक, बच्चें व महिलाओं को देखते हुए पुस्तकालयों की स्थापना की। नगर निगम ने इन्हें विकसित करने में लगभग 5 लाख रुपये से अधिक खर्च किए। सभी पुस्तकालयों में 2500-2500 से अधिक किताबें है। इसके अलावा यहां नगर निगम की तरफ से अखबार, पीने के पानी की व्यवस्था व कॉफी मशीन का भी प्रबंध कराया जाएगा।

पानी से लेकर अन्य सभी सुविधाएं पुस्तकालयों पर उपलब्ध कराई जाएगीं ताकि यहां आने वाले वरिष्ठ नागरिकों एवं महिलाओं को किसी प्रकार की समस्या न हो।
मधु आजाद, मेयर नगर निगम

लगभग दो वर्ष की लंबी मेहनत के बाद अब इन पुस्तकालयों का लाभ लोगों का मिल सकेगा। बच्चे, वरिष्ठ नागरिक एवं महिलाएं यहां बैठकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते है।
आरएस राठी, निगम पार्षद वार्ड 34

पुस्तकालयों में जरूरत के हिसाब से ओर किताबें भी मुहैया कराई जाएगी। निगम इन पुस्तकालयों को बेहतर तौर पर विकसित करेगा और यहां पर प्रोपर्टी टैक्स काउंटर भी जल्द खुलवाया जाएगा ताकि नागरिकों को निगम कार्यालय में जाने की आवश्यकता न पड़े
वाइएस गुप्ता, निगम अतिरिक्त आयुक्त

इस मौके पर नगर निगम मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला कबलाना, वार्ड 34 के पार्षद आरएस राठी, नाथूपुर के पूर्व सरपंच लीलू, अतिरिक्त निगम आयुक्त वाइएस गुप्ता, स्थानीय निवासी प्रदीप बाली, दीपक गुप्ता, केके कुंद्रा, गुलाबरानी, दिनेश चंद गुप्ता, पीके गुप्ता, लवन सयाल, राहुल चंदोला, पीसी बर्धन समेत सैकड़ो लोग मौजूद थे।

फोटो:- डीएलएफ-1, 2, 3 में खुले पुस्तकालयों का फेज दो सामुदायिक केन्द्र में उद्घाटन करती नगर निगम मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला कबलाना, पार्षद आरएस राठी, अतिरिक्त निगम आयुक्त वाइएस गुप्ता।


comments