जेरेमी ने खत्म किया सोने का सूखा, दिलाया ऐतिहासिक गोल्ड

By: Dilip Kumar
10/9/2018 9:26:13 PM
नई दिल्ली

वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा ने युवा ओलिंपिक में इतिहास रचते हुए भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया. वह पुरूषों के 62 किलो वर्ग में अव्वल रहे. आइजोल के 15 वर्षीय जेरेमी ने 274 किलो (124 और 150) किलो वजन उठाया. उसने विश्व युवा चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल जीता था. सिल्वर मेडल तुर्की के तोपटास कानेर ने 263 किलो वजन उठाकर जीता. कोलंबिया के विलार एस्टिवन जोस को ब्रॉन्ज मेडल मिला.

इस महीने 26 तारीख को 16 बरस के होने जा रहे जेरेमी ने एशियाई चैंपियनशिप में सिल्वर (युवा) और ब्रॉन्ज (जूनियर) मेडल जीता था. मिजोरम वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के अध्यक्ष एन थांगचुंगनुंगा ने कहा ,‘ जेरेमी के पिता लालनेइतलुंगा पूर्व बॉक्सर हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर सात गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.’ जेरेमी भी बॉक्सर बनना चाहता था लेकिन कोचों की सलाह पर वेटलिफ्टिंग में डेब्यू किया. उसे आठ बरस की उम्र में 2011 में सैन्य खेल संस्थान ने चुना.

इस मेडल के बाद भारत का युवा ओलिंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तय हो गया . भारत चार मेडल पहले ही जीत चुका है. तुषार माने और मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल जीता जबकि जूडो में टी तबाबी देवी ने 44 किलो वर्ग में दूसरे स्थान पर रहकर भारत को पहला मेडल दिलाया. भारत ने 2014 में नानजिंग युवा ओलिंपिक में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता था जबकि 2010 में सिंगापुर में छह सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते थे.


comments