फेसबुक ने लॉन्च किया 'Portal' और 'Portal Plus'

By: Dilip Kumar
10/11/2018 1:22:18 PM
नई दिल्ली

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने सोमवार को दो स्मार्ट स्पीकर- Portal और Portal Plus लॉन्च किए हैं। इन दोनों ही डिवाइस को वीडियो कॉलिंग करने के लिए लॉन्च किया गया है और इनसे एक बार में 7 लोगों को वीडियो कॉल किया जा सकेगा। इसके अलावा हाल ही में डेटा लीक के मामला सामने आने के बाद फेसबुक ने इन डिवाइस में प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी खास ध्यान रखा है।


इन दोनों डिवाइस की अमेरिका में प्री-बुकिंग में शुरू हो चुकी है, हालांकि इन्हें भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने Portal की कीमत 199 डॉलर (करीब 14, 700 रुपए) और Portal Plus की कीमत 349 डॉलर (करीब 25,800 रुपए) रखी है।

कंपनी के मुताबिक, ये दोनों स्मार्ट स्पीकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पॉवर्ड और स्मार्ट साउंड टेक्नोलॉजी वाली डिवाइस हैं, जिनकी मदद से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। कंपनी ने बताया कि जिन यूजर्स के पास Portal डिवाइस नहीं है, उन्हें भी इस डिवाइस से कनेक्ट कर वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

दरअसल, इन डिवाइस की मदद से किसी भी फेसबुक फ्रेंड को वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके स्मार्ट डिस्प्ले में वॉयस कंट्रोल फीचर दिया है और Hey Portal बोलकर इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। इसकी खास बात ये भी है कि इसमें अमेजन अलेक्सा का भी सपोर्ट दिया है, जिसका मतलब हुआ कि अलेक्सा के कमांड्स भी इसमें काम करेंगे। डेटा लीक के मामले सामने आने के बाद कंपनी ने इन डिवाइस पर यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी खास ख्याल रखा है।

कंपनी ने बताया कि इसके फ्रंट कैमरे को सिर्फ एक टैप कर डिसेबल किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें कैमरा कवर भी दिया गया है, जिसकी मदद से कैमरा लैंस को ढंका जा सकता है। कैमरा लैंस ढंकने के बाद भी यूजर्स को कॉल के नोटिफिकेशन मिलेंगे। इसके अलावा फेसबुक ने साफ किया है कि Portal और Portal Plus पर होने वाली कॉलिंग को कंपनी रिकॉर्ड नहीं करेगी। कंपनी के मुताबिक, इसके जरिए होने वाली कॉलिंग कॉलर और रिसीवर के बीच सिक्योर है।


comments