'ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान' में अमिताभ-आमिर की जबरदस्‍त केमिस्‍ट्री

By: Dilip Kumar
10/16/2018 7:08:37 PM
नई दिल्ली

आमिर खान, अमिताभ बच्‍चन, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख की आने वाली फिल्‍म 'ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान' को लेकर पहले दिन से ही काफी सुर्खियां हैं. धमाकेदार ट्रेलर के बाद अब इस फिल्‍म का पहला गाना 'वाशमल्‍ले' रिलीज हो गया है. इस गाने में आमिर खान और अमिताभ बच्‍चन साथ में जश्‍न मनाते नजर आ रहे हैं. यह पहली फिल्‍म है, जिसमें आमिर और अमिताभ की जोड़ी नजर आ रही है. ऐसे में इस गाने को लेकर फैंस में और भी एक्‍साइटमेंट है.

इस गाने को गाया है सुखविंदर सिंह और विशाल ददलानी ने, जबकि इसका संगीत दिया है अजय-अतुल ने. बता दें कि अजय-अतुल की जोड़ी फिल्‍म 'सैराट' में दिए अपने संगीत के लिए प्रसिद्ध है. इस गाने को लिखा है अमिताभ भट्टाचार्य ने. इन दोनों लिजेंड एक्‍टर्स को इस गाने में कॉरियोग्राफ किया है प्रभूदेवा ने.

बता दें कि दरअसल यह एपिक एक्‍शन-एडवेंचर फिल्‍म ब्रिटिश लेखक और प्रशासक फिलिप मीडोज टेलर के 1839 के उपन्‍यास कंफेशंस ऑफ ए ठग  पर आधारित है. इसमें एक ऐसे ठग की कथा है जिसका गैंग 19वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटिश भारत में अंग्रेजों के लिए खासा सिरदर्द बन गया था. यह उपन्‍यास जब प्रकाशित हुआ तो 19वीं सदी के पूर्वार्द्ध में अपनी रोचक कथावस्‍तु के कारण यह ब्रिटेन का बेस्‍ट-सेलर क्राइम उपन्‍यास बन गया.

यह उपन्‍यास इतना मशहूर हुआ कि इसने ब्रिटेन को ठग शब्‍द से परिचित कराया. यहां त‍क कि ब्रिटेन ने इस हिंदी शब्‍द को अपने अंग्रेजी शब्‍दकोश में शामिल किया. कहा जाता है कि महारानी विक्‍टोरिया ने भी इस उपन्‍यास को पढ़ा था. रुपयार्ड किपलिंग के चर्चित उपन्‍यास किम (1901) से पहले भारत के संबंध में लिखा गया यह सबसे प्रभावी उपन्‍यास माना जाता है.

 


comments