राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में सफर होगा सस्ता !

By: Dilip Kumar
10/17/2018 2:19:42 PM
नई दिल्ली

रेल मंत्रालय फ्लेक्सी फेयर स्कीम में बदलाव कर यात्रियों को  राहत देने की तैयारी में है। ट्रेनों में 50 फीसद तक यात्रियों से बढ़ा किराया नहीं लिया जाएगा, जबकि मौजूदा वक्त में दस फीसद सीटें बुक होने के कारण दस फीसद किराया बढ़ाया जाता है। सौ फीसद सीटें बुक होने पर यात्रियों से डेढ़ गुणा तक किराया लिया जा रहा है, जिसे लेकर रेलवे ने बदलाव के संकेत दिए हैं। रेलवे बोर्ड के एक अफसर ने बताया कि इस स्कीम में बदलाव का प्रस्ताव रेल मंत्रालय भेज दिया है। अंतिम फैसला रेल मंत्री को लेना है।

राजधानी जैसी प्रमुख कुछ ट्रेनों के यात्रियों का रुख अब सुपरफास्ट, मेल एक्सप्रेस की ओर बढ़ा है। दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में भी इसका असर देखने को मिला रहा है। सीटें खाली जा रही हैं। फ‌र्स्ट या सेकेंड एसी में यात्रा करने वाले यात्रियों का रुख अब एयरलाइंस की ओर बढ़ा है।

फ्लेक्सी फेयर स्कीम के कारण राजधानी जैसी ट्रेनों का किराया कभी-कभी फ्लाइट के किराये से अधिक हो रहा है। ऐसे में रेल के अधिकारियों का प्रस्ताव है कि पहले 50 फीसद सीटें बुक कराने वाले यात्रियों को इस स्कीम से बाहर किया जाए, जिससे उन्हें पहले सीट बुक कराने का फायदा मिले। 50 से 75 और फिर 75 से 100 फीसद पर ही किराया बढ़ाया जाए।


comments