बदइंतजामी और लापरवाही का दर्दनाक परिणाम है अमृतसर की घटना : वशिष्ठ गोयल

By: Dilip Kumar
10/20/2018 8:44:14 PM
नई दिल्ली

 दशहरा पर्व पर पंजाब के अमृतसर में रावण दहन के दौरान मची भगदड़ के बाद ट्रेन की चपेट में आने से 65 से अधिक लोगों की मौत पर नव जन चेतना मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल ने बेहद दुख व्यक्त करते हुए मरने वालों के प्रति शोक प्रकट किया है। हृदय विदारक इस हादसे पर गहरा दु:ख प्रकट करते हुए उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति एवं दुर्घटना में घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की है।

उन्होंने इस बड़ी दुर्घटना को रेलवे और जिला प्रशासन की बदइंतजामी और लापरवाही का दर्दनाक परिणाम बताया। वशिष्ठ गोयल ने इस हादसे के लिए जिम्मेवार लोगों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने की मांग करते हुए कहा कि रेलवे ट्रैक के पास बड़े पैमाने पर दशहरा कार्यक्रम का आयोजन किया गया पर इसकी अनुमति नहीं ली गई थी। अब सवाल उठता है कि बिना अनुमति के हो रहे इस कार्यक्रम को प्रशासन ने रोकने का प्रयास क्यों नहीं किया?

उन्होंने दर्शकों की सुरक्षा का प्रवाह किए बगैर कार्यक्रम आयोजित करने और प्रशासन से इसकी अनुमति नहीं लेने पर कार्यक्रम के आयोजकों पर भी सवाल उठाए और इस घटना के लिए उन्हें भी जिम्मेवार ठहराया। ट्रेन की स्पीड ज्यादा होन पर भी गोयल ने सवाल उठाए। उन्होंने पूरे मामले की जांच करवाकर दोषियों को तुरंत सजा दिलाने की मांग की है।

गौरतलब है कि पंजाब के अमृतसर में दशहरा के मौके पर बीती रात ट्रेन हादसा में 65 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि सौ से अधिक लोग घायल हैं। हादसा जोड़ा रेल फाटक के पास उस वक्त हुआ जब पठानकोट से अमृतसर जा रही डीएमयू ट्रेन गुजर रही थी। करीब दस सेकेंड में ही सैकड़ों लोग ट्रेन की चपेट में आ गए। मृतकों में ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के है। उस समय मौके पर कम से कम 300 लोग मौजूद थे जो पटरियों के निकट एक मैदान में रावण दहन देख रहे थे। उस समय रावण दहन कार्यक्रम में पंजाब के डिप्टी सीएम नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी भी मौजूद थीं।


comments