उत्तराखंड है वीरों की भूमि; शहादत यहां की परंपरा: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

By: Dilip Kumar
8/16/2018 2:24:39 AM
नई दिल्ली

आजादी की 72वीं सलगिरह पर पूरे उत्तराखंड में जश्न का माहौल रहा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया और प्रदेश वासियों को बधाई दी। इस दौरान सीएम ने स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को नमन करते हुए कहा कि बलिदान और संघर्ष से हमें ये आजादी मिली है। कहा कि उत्तराखंड वीरभूमि है और यहां पहले से ही शहादत की परंपरा रही है। उन्होंने चमोली के सवाड़ गांव का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां हर परिवार से औसतन एक व्यक्ति सेना या सुरक्षा बलों में हैं। उधर, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को ध्वजारोहण के लिए भारत-चीन सीमा पर स्थित चमोली जिले के गमशाली जाना था, लेकिन मौसम खराब होने के लिए सीएम का हेलीकॉप्टर आधे रास्ते से ही लौट आया। इस दौरान सीएम के साथ बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट भी थे।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि सरकार ने सैनिकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए हर जिले में एडीएम स्तर के अधिकारी को नोडल बनाया है। सैन्य-अर्धसैन्य बलों के जवानों के शहीद होने पर उनके आश्रितों को शैक्षिक योग्यता के आधार पर सेवायोजित किया जा रहा है। सीएम ने कहा गढ़वाल राइफल्स के केंद्र लैंसडौन में पानी की कमी को देर करने के लिए भैरवगढ़ी पेयजल योजना को मंजूरी दी है। इसी प्रकार रानीखेत में भी पेयजल योजना स्वीकृत की गई है।

सीएम ने विभिन्न क्षेत्रों में सरकार की योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर होगी हेलीपैड की सुविधा सीएम ने कहा कि उड़ान योजना के तहत उत्तराखण्ड को पहले चरण में चार अक्टूबर से पिथौरागढ़, चिन्यालीसौड़, गौचर, हल्द्वानी व सहस्त्रधारा से हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू कर दी जाएगी। 13 जिलों में 13 नये टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर हेलीपैड की सुविधा शुरू की जायेगी।

जैविक खेती के विकास के लिए पहले चरण में 78 हजार हेक्टेयर भूमि पर 3900 क्लस्टर चयनित होंगे। इससे 01 लाख 95 हजार किसान लाभान्वित होंगे। वर्ष 2018-19 में 550 फार्म मशीनरी बैंक स्थापित किए जाएंगे, जहां किसानों को कम किराए पर कृषि उपकरण उपलब्ध होंगे। प्रदेश में जल्द जैविक कृषि अधिनियम लागू किया जायेगा। राज्य के सभी किसानों को सॉल हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे किसान मिट्टी के परीक्षण के आधार पर उर्वरकों को इस्तेमाल कर सकें। जैविक उत्पाद के किसानों से क्रय एवं उपभोक्ताओं को सीधे विक्रय के लिए मंडी परिषद में दस करोड़ के रिवाल्विंग फंड की व्यवस्था की जा रही है। इसमें आवश्यकतानुसार दस गुना तक वृद्धि की जाएगी। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए जिला स्तर पर माइक्रो प्लानिंग की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अन्तरराष्ट्रीय स्तर की आधुनिक सुविधाओं वाली मेडिसिटी की स्थापना की जाएगी। जिससे यहां के लोगों को बेहतर इलाज मिल सके। इसमें चिकित्सा से सम्बन्धित सभी आधुनिक उपकरणों, संयन्त्रों के माध्यम से सभी तरह की जांचों आदि की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत-आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत राज्य में सभी परिवारों को कवर किया जाएगा। इसमें प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

सीएम ने ये भी कहा कि डोईवाला शुगर मिल का आधुनिकीकरण किया जाएगा। टिहरी झील में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट शुरू किया जायेगा। पिरुल कलेक्शन के लिए महिला समूहों को अच्छा दाम दिया जाएगा। साथ ही पिरुल से निकलने वाली बिजली को अच्छी कीमत पर बेचकर इससे किसानों और महिलाओं की आय को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस वित्तीय वर्ष को रोजगार सृजन वर्ष के रूप में मना रहे हैं, ज्यादा से ज्यादा युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के प्रयास किये जाएंगे।


comments