डिजिटल म्यूजियम के जरिए आप जान सकेंगे रेलवे का इतिहास

By: Dilip Kumar
8/16/2018 2:42:43 AM
नई दिल्ली

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर डिजिटल म्यूजियम की पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर रुआत की गई. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने बुधवार को इसका निरीक्षण किया. इस रेल म्यूजियम के जरिए आम रेल यात्रियों को रेलवे के इतिहास के बारे में बताया जाएगा. इस मौके पर रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

डिजिटल संग्रहालय के तौर पर रेलवे की ओर से रेलवे के इतिहास पर तैयार की गई फिल्में दिखाई जाएंगी. ये छोटी छोटी फिल्में रेलवे के भारत में शुरुआत से ले अब अब तक की यात्रा और रेलवे की उपलब्धियों के बारे में बताएंगी. फिलहाल रेलवे ने इस तरह की 16 फिल्में तैयार की गई हैं. वहीं रेलवे की ओर से स्टेशन के बाहर लगी बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से भी आम लोगों तक रेलवे के इतिहास के बारे में बताया जाएगा.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक स्क्रीन अजमेरी गेट की ओर और एक स्क्रीन पहाड़ गंज की ओर लगाई गई है. इस डिजिटल म्यूजियम में एक क्यूआर कोड की भी व्यवस्था है. यदि आप इस क्यूआर कोड को अपने फोन के जरिए स्कैन करते हैं तो आपको रेलवे की ओर से एक लिंक मिलेगा. इस लिंक के माध्यम से आप अपने फोन में भी रेलवे की ओर से तैयार की गईं इन छोटी फिल्मों को देख सकेंगे. क्यूआर कोड के जरिए जारी किए गए लिंक में तीन से चार मिटन के वीडियो होंगे.

रेलवे की ओर से तैयार की गई योजना के तहत फिल्हाल 22 रेलवे स्टेशनों पर इस तरह के 'डिजीटल म्यूजियम' बनाए जाने की योजना है. मंत्रालय ने ‘ऐसे 22 रेलवे स्टेशनों पर प्रायोगिक योजना शुरू करने का फैसला किया है, जहां ट्रू कलर डिजिटल मल्टीमीडिया स्क्रीन पहले से ही उपलब्ध हैं.’ इस योजना के लिए हावड़ा, सियालदह, लखनऊ, वाराणसी, रायबरेली, सुल्तानपुर, प्रयाग, अंबाला, नई दिल्ली, दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आगरा कैंटोनमेंट, गोरखपुर, गुवाहाटी, कटिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, जयपुर, इरोड, कोयंबटूर, सिकंदराबाद, विजयवाड़ा एवं बेंगलुरू को शामिल किया गया है.


comments