बजरंग ने भारत को दिलाया पहला सोना

By: Dilip Kumar
8/20/2018 7:05:37 AM
नई दिल्ली

नई दिल्ली@इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबैंग में हो रहे 18वें के दूसरे दिन भारत के लिए सबसे बड़ी कामयाबी पहलवान बजरंग पूनिया ने हासिल की। बजरंग ने देश को इस आयोजन का पहला स्वर्ण पदक दिलाया। पुरुषों के 65 किलोग्राम भार वर्ग की फ्री स्टाइल कुश्ती में बजरंग ने जापान के पहलवान ताकातानी दाइचि को 11-8 से पटखनी दी। हालांकि दोहरे ओलंपिक पदकधारी सुशील कुमार का क्वालीफाइंग राउंड में ही हारकर बाहर होना बेहद निराशाजनक रहा। मैं अपना यह पदक पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी को समर्पित करता हूं। योगेश्वर भाई ने मुझसे कहा था कि मैंने स्वर्ण 2014 में जीता और तुम 2018 में ऐसा कर सकते हो। जब योगेश्वर भाई ने स्वर्ण जीता तो वह लंबे समय बाद आया था और मैं इसे जारी रखना चाहता था।

इससे पहले निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में कांस्य जीतकर टूर्नामेंट का पहला पदक दिलाया। वहीं,10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में मनु भाकर और अभिषेक वर्मा की जोड़ी पदक की उम्मीद पर खरा नहीं उतर पाई।

''बजरंग को 65 किग्रा फ्री स्टाइल कुश्ती में यादगार जीत दर्ज करने के लिए बधाई। उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं। 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के लिए अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार को भी बधाई।''

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

 


comments