राही सरनोबत ने 25 मीटर पिस्टल में सोना जीता, पहली भारतीय महिला शूटर बनीं

By: Dilip Kumar
8/22/2018 5:14:21 PM
नई दिल्ली

शूटर राही जीवन सरनोबत ने 18वें एशियाई खेलों में भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने बुधवार को महिला 25 मीटर पिस्टल में 34 अंक के स्कोर के साथ सोना जीता। उनका एशियाई खेलों में यह दूसरा पदक है। इससे पहले 2014 इंचियोन एशियाड में उन्होंने इसी स्पर्धा के महिला टीम इवेंट का कांस्य पदक अपने नाम किया था। वे एशियाई खेलों का रिकॉर्ड बनाने में भी सफल रहीं। राही एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज हैं। वे 25 मीटर पिस्टल की एकल स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं। इससे पहले भारत ने 2014 इंचियोन एशियाड में 25 मीटर पिस्टल महिला टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता था। राही भी उस टीम का हिस्सा थीं। उनके अलावा टीम में अनीसा सईद और हिना सिद्धू भी शामिल थीं। 

 इस एशियाड में 25 मीटर पिस्टल का रजत पदक थाईलैंड की नपास्वान यांगपेबून ने जीता। यांगपेबून ने भी 34 अंक का स्कोर किया। पहले शूट आउट में राही और यांगपेबून दोनों ने 5 में से 4-4 टारगेट पर निशाना साधा, लेकिन दूसरे शूटआउट में यांगपेबून 5 में से 2 टारगेट पर ही निशाना साध सकीं। 29 अंक के स्कोर के साथ कोरिया की किम मिनजुंग कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं।

गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट युवा निशानेबाज मनु के लिए पदक की होड़ से बाहर होना काफी निराशाजनक रहा, क्योंकि उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में एशियाई खेलों का क्वालिफिकेशन रिकॉर्ड कायम करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। मनु ने प्रिसीशन में 297 और रैपिड चरण में 296 का स्कोर किया और कुल 593 के स्कोर के साथ टॉप पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था। वहीं राही कुल 580 (प्रिसीशन में 288 और रैपिड में 292) अंक के स्कोर के साथ 7वें स्थान पर रहीं थीं। हालांकि, मनु फाइनल में अपनी एकाग्रता कायम नहीं रख सकीं और 16 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहीं, जबकि राही शुरुआत से ही पदक की होड़ में बनी रहीं।


comments