विराट कोहली बल्लेबाजों में एक बार फिर शीर्ष पर

By: Dilip Kumar
8/23/2018 7:00:02 PM
नई दिल्ली

इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को एक बार फिर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की वैश्विक रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया. कोहली ने तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए थे. वह 937 अंकों के साथ पहले स्थान पर आ गए हैं. सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 200 रन बना कर कोहली ने टेस्ट में पहला स्थान हासिल कर लिया था, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच के बाद वह इस स्थान से खिसक गए थे.

चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान के साथ भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं जबकि ट्रेंटब्रिज में उपयोगी योगदान के बाद अजिंक्य रहाणे (चार स्थान के फायदे से 19वें स्थान पर), शिखर धवन (चार स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर) और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (आठ स्थान के फायदे से 51वें स्थान पर) की रैंकिंग में सुधार हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर कायम हैं. वहीं न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले पांड्या गेंदबाजी रैंकिंग में 23 स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड की दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल करने वाले जसप्रीत बुमराह भी आठ स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 37वें स्थान पर हैं.

इंग्लैंड की दूसरी पारी में 106 रन बनाने वाले जोस बटलर को बल्लेबाजी रैंकिंग में 22 स्थान का फायदा हुआ है और वह 47वें स्थान पर हैं. दूसरी पारी में नाबाद 33 रन बनाने वाले इंग्लैंड के आदिल रशीद आठ स्थान के फायदे से 116वें पायदान पर हैं. रशीद ने मैच में चार विकेट चटकाए और वह गेंदबाजी रैंकिंग में भी चार स्थान के फायदे से 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं. मैच में चार विकेट चटकाने वाले क्रिस वोक्स भी एक स्थान आगे बढ़कर 31वें पायदान पर हैं.


comments