सेमीफाइनल में हारीं दीपिका पल्लीकल, ब्रॉन्ज मेडल से करना पड़ा संतोष

By: Dilip Kumar
8/26/2018 1:48:52 AM

भारत की स्टार स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को महिला एकल वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम करने में सफल रहीं. यह भारत का सातवें दिन पहला पदक है. दीपिका को सेमीफाइनल में मलेशिया की निकोल एन डेविड ने एकतरफा मुकाबले में 3-0 से मात देकर कांस्य पदक तक सीमित कर दिया. दीपिका ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. उनसे सेमीफाइनल में भी जीत की उम्मीद थी हालांकि 26 साल की यह खिलाड़ी सेमीफाइनल में अपनी फॉर्म को जारी नहीं रख पाईं और कांस्य तक ही रूक गईं.

इससे पहले लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता भारत की अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. सायना ने प्री क्वार्टर फाइनल में मेजबान देश इंडोनेशिया की फितरानी फितरानी को आसान मुकाबले में 21-6, 21-14 से मात दी. सायना को यह मैच जीतने में 31 मिनट का समय लगा, इस दौरान वह अपनी विपक्षी पर पूरी तरह से हावी रहीं. फितरानी के पास सायना के बेहतरीन स्मैश का कोई जबाव नहीं था. फितरानी को इस मैच में अपनी गलतियों का भी खामियाजा भुगतना पड़ा.

भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने जकार्ता में जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. अंकिता भरत, प्रोमिला दाईमेरी, दीपिका कुमारी की भारतीय टीम ने प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया को 5-3 से मात देकर अंतिम-8 में प्रवेश किया.पहले सेट में भारतीय टीम ने 55 का स्कोर किया तो वहीं मंगोलिया की टीम ने 50 अंक अपने खाते में डाले. दूसरे सेट में भारतीय टीम ने 52 और उसकी विपक्षी टीम ने 51 अंक लिए. तीसरे सेट में भारत के हिस्से 55 और मंगोलिया के हिस्से 56 अंक आए. चौथे सेट में दोनों टीमों ने 54-54 अंक लिए.

इससे पहले भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन को 18वें एशियाई खेलों के छठे दिन भी जारी रखा है. भारत की दो महिला खिलाड़ी और एक पुरुष खिलाड़ी ने सेमीफाइनल में प्रवेश के साथ की कम से कम तीन कांस्य पदक पक्के कर लिए हैं. महिला एकल स्पर्धा में दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया तो वहीं सौरभ घोषाल ने क्वार्टर फाइनल में हमवतन हरमिंदर पाल सिंह संधू को हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाई.

अब अगर यह तीनों भारतीय खिलाड़ी सेमीफाइनल में हार भी जाते हैं तो कांस्य तो लेकर ही लौटेंगे. घोषाल ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में एक गेम से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए 3-1 से मैच को अपने नाम किया. इससे पहले, गुरुवार को सौरभ ने अंतिम-16 के मैच में पाकिस्तान के तैयाब असलम को 3-1 से मात दी थी जबकि संधू ने फिलीपिंस के रोबर्ट एंड्रयू गार्सिया को 3-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था.

सेमीफाइनल में घोषाल का सामना हांग कांग के चुन मिंग एयू से होगा. महिला एकल वर्ग में दीपिका ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दमदार प्रदर्शन करते हुए जापान की मिसाकी कोबायाशी को 3-0 से करारी शिकस्त दी.

28 वर्षीय दीपिका ने 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में इस स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया था. उन्होंने गुरुवार को हुए अंतिम-16 के मैच में मेजबान देश इंडोनेशिया की येनी सिटि रोहमाह को 3-0 से मात दी थी. सेमीफाइनल में दीपिका का सामना मलेशिया की निकोल एन डेविड से होगा.

वहीं महिला एकल वर्ग के दूसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चिनप्पा ने हांग कांग की हो लिंग चान को 3-1 से परास्त कर सेमीफाइनल का टिकट कटाया जहां वह मलेशिया की सिवासानगारी सुब्रामण्यम से होगा. अगर दीपिका और जोशन दोनों अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीत जाती हैं तो फाइनल में दोनों एक दूसरे के सामने होंगी.


comments