उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी और RJD में पक रही है 'सियासी खीर'

By: Dilip Kumar
8/27/2018 1:13:47 AM
नई दिल्ली

क्या बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. यह सवाल इसलिए उठ रहा है कि क्योंकि गठबंधन के एक सहयोगी राष्ट्रीय लोक समता दल (आरएलएसडी) ने बिहार में लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के साथ गठजोड़ के संकेत दिए हैं. नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री और आरएलएसडी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने पटना में बीपी मंडल की जन्मशती समारोह में इशारों-इशारों में आरजेडी के साथ गठबंधन की संभावना जाहिर की है.

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार कुशवाहा ने कार्यक्रम के मंच से कहा, 'यदुवंशी (यादव) का दूध और कुशवंशी (कोइरी समाज) का चावल मिल जाए तो खीर बढ़िया होगी. और उस स्वादिष्ट व्यंजन के बनने से कोई रोक नहीं सकता है.' उन्होंने इसे और स्‍पष्‍ट करते हुए कहा कि यह खीर तब तक स्वादिष्ट नहीं होगी जब तक इसमें छोटी जातियों और दबे-कुचले समाज का पंचमेवा नहीं पड़ेगा. यही सामाजिक न्याय की असली परिभाषा है.

कुशवाहा ने सार्वजनिक रूप से 'पॉलिटिकल खीर' बनाने का जो फॉर्मूला दिया है, उससे यह स्पष्ट संकेत मिलते हैं कि उनके (आरएलएसपी) और आरजेडी के बीच गठबंधन को लेकर किसी स्तर पर बातचीत चल रही है. इससे बिहार की सियासत में कयासों का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है. साथ ही एनडीए गठबंधन की एकता पर भी सवाल उठने लगे हैं.

बता दें कि पिछले दिनों उन्होंने 2019 चुनाव के संबंध में बिहार में सीटों के बंटवारे को लेकर बयान दिया था जिसे लेकर सियासी तौर पर काफी बखेड़ा खड़ा हो गया था. इसके अलावा उन्होंने अगले विधानसभा चुनाव में खुद को एनडीए की तरफ से मुख्यमंत्री का उम्मीदवार प्रोजेक्ट किए जाने की भी मांग की थी.


comments