ट्रेन में महंगी होगी चाय-कॉफी

By: Dilip Kumar
9/21/2018 4:57:35 PM
नई दिल्ली

ट्रेन में सफर करते समय अब चाय की तलब लगी तो उसके लिए ज्यादा भुगतान करना होगा। रेलवे ने ट्रेनों में दी जाने वाली चाय और कॉफी की कीमत बढ़ाने का फैसला लिया है। अब पॉट में चाय नहीं दी जाएगी। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में सभी जोन को सकरुलर जारी किया है। टी बैग के साथ 150 मिलीलीटर चाय के कप और 170 मिलीलीटर के डिस्पाजेबल कप में कॉफी पाउडर के साथ 150 मिलीलीटर कॉफी की कीमत को सात रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये किया गया है। हां तैयार स्टैंडर्ड चाय पांच रुपये प्रति कप ही मिलती रहेगी।

एक रेलवे  अधिकारी ने बताया, ‘आइआरसीटीसी ने इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था। रेलवे बोर्ड ने आइआरसीटीसी के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। यह मामूली वृद्धि है। हमने पॉट सिस्टम को भी बंद करने का फैसला लिया है। इसका कारण है कि बहुत से लोग इसकी मांग नहीं करते हैं। हम कई बिना वजह की चीजों को हटाने का प्रयास कर रहे हैं।’

पॉट में चाय (285 मिलीलीटर), दो टी बैग, दो शुगर पाउच जिसकी कीमत 10 रुपये है। पॉट में कॉफी (285 मिलीलीटर), साथ ही दो इंस्टांट कॉफी के सैशे (छोटा सा पाउच) और दो शुगर पाउच जिसकी कीमत 15 रुपये आती है। इन दोनों को जारी नहीं रखा जा रहा है।बोर्ड ने जोन को लाइसेंस फी में उचित बदलाव लाने और जरूरत के हिसाब से कीमत समायोजित करने को कहा है। आइआरसीटीसी करीब 350 ट्रेनों में कैटरिंग सेवा प्रदान करता है। राजधानी और शताब्दी के फूड पैकेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है क्योंकि इन ट्रेनों में यह प्रीपेड होता है।


comments