सेरेना विलियम्स ने टॉपलेस होकर गाया गाना

By: Dilip Kumar
9/30/2018 4:39:31 PM
नई दिल्ली

टेनिस सुपरस्टार सेरेना विलियम्स रविवार को उस समय इंटरनेट पर छा गई जब उन्होंने स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता के लिए टॉपलेस वीडियो डाला जिसमें वह ‘आई टच माइसेल्फ’ गाना गा रही हैं. इंस्टाग्राम पर डाले गए इस वीडियो में सेरेना ने अपने स्तनों को हाथ से ढका हुआ है और वह ब्रेस्ट कैंसर नेटवर्क आस्ट्रेलिया के समर्थन में आस्ट्रेलिया के बैंड द डिविनिल्स का 1991 का गाना गा रही हैं.

सेरेना ने पोस्ट में लिखा, ‘इस बार स्तन कैंसर जागरूकता माह पर मैंने द डिविनिल्स के वैश्विक हिट ‘आई टच माइसेल्फ’ को रिकार्ड किया जिससे कि महिलाओं को याद दिलाऊं कि वे नियमित रूप से स्वयं का निरीक्षण करें. उन्होंने कहा, ‘हां, ऐसा करते हुए मैं असहज हो गई लेकिन मैं ऐसा करना चाहती थी क्योंकि यह पूरी दुनिया की औरतों के लिए एक मुद्दा है. जल्दी पता चलना महत्वपूर्ण है- इससे काफी सारी जानें बचाई जा सकती हैं.’

वहीं गर्भाशय का कैंसर को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है. मुख के जरिए खाई जाने वाली गर्भ निरोधक गोलियों के नए प्रकारों से जवान महिलाओं में गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है. मुख के जरिए खाई जाने वाली गर्भ निरोधक गोलियों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टोजन दोनों मौजूद होते हैं. मेडिकल जर्नल द बीएमजे में यह शोध प्रकाशित हुआ है. दुनियाभर में कम से कम 10 करोड़ महिलाएं हर दिन हार्मोनल गर्भनिरोधक दवाओं का इस्तेमाल कर रही हैं.

पहले के शोध से भी यह बात सामने आई कि जो महिलाएं मौखिक गर्भ निरोधक गोलियां लेती है उनमें गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा कम होता है लेकिन इसके ज्यादातर सबूत पुरानी दवाओं के इस्तेमाल से संबंधित थे जिनमें एस्ट्रोजन और पुराने प्रोजेस्टोजन की बड़ी मात्रा होती है. स्कॉटलैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ अबेरदीन और डेनमार्क में यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के शोधकर्ताओं ने प्रजनन की उम्र वाली महिलाओं में अलग तरह के गर्भाशय कैंसर पर नई हार्मोनल गर्भ निरोधक गोलियों का अध्ययन किया.

उन्होंने साल 1995 और 2014 के बीच डेनमार्क की 15 से 49 साल की करीब 19 लाख महिलाओं के आंकड़ों का अध्ययन किया. शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्भाशय के कैंसर के मामले सबसे ज्यादा उन महिलाओं में पाए गए जिन्होंने कभी हार्मोनल गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल नहीं किया था.


comments