कुंबले-हरभजन की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं रविन्द्र जडेजा

By: Dilip Kumar
10/5/2018 4:35:59 PM
नई दिल्ली

स्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में भारत के तीन खिलाड़ियों ने शतक जड़ा. जब कि दो खिलाड़ी शतक के करीब पहुंचकर चूक गए. पहले दिन पृथ्वी शॉ और दूसरे दिन विराट कोहली ने शतक जड़ा. इसके साथ ही रविन्द्र जडेजा ने भी नाबाद शतकीय पारी खेली. जडेजा का यह पहला टेस्ट शतक था. इसलिए यह उनके लिए बेहद खास रहा. जडेजा ने शतक जड़ने के बाद बैट को तलवार की तरह घुमाते हुए जश्न मनाया. वहीं उनके के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया.

उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की विरासत को आगे बढ़ाया. दरअसल टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक जड़ने के लिए सबसे ज्यादा पारियां खेलने के मामले में जडेजा तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 56 पारियां खेलने के बाद पहला शतक जड़ा. जब कि कुंबले ने 151 पारियों के पहला टेस्ट शतक जड़ा था. कुंबले इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. वहीं हरभजन ने 122 पारियों के बाद पहला शतक जड़ा था.

टीम इंडिया में बतौर ऑलराउंडर खेलने वाले जडेजा को कई बार बैटिंग करने का मौका नहीं मिलता है. लेकिन इस बार मिले मौके का जडेजा ने बखूबी फायदा उठाया और शतक जड़ा. उन्होंने 132 गेंदों का सामना करते हुए 5 छक्कों और 5 चौकों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए. जडेजा ने शतक के बाद अपने खास अंदाज में जश्न मनाया. उन्होंने बैट को तलवार की तरह मैदान पर घुमाकर दर्शकों का अभिवादन किया. बीसीसीआई ने जडेजा के जश्न का वीडियो शेयर किया, जो कि सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है.

बता दें कि भारत ने पहली पारी में 9 विकेट खोकर 649 रन बनाकर पारी घोषित की. इस दौरान ओपनर पृथ्वी शॉ ने 134 रन की बेहतरीन पारी खेली. जब कि कप्तान विराट कोहली ने 139 रन की शानदार पारी खेली. चेतेश्वर पुजारा 86 रन बनाकर नाबाद रहे. जब कि रिषभ पंत ने 92 रन का अहम योगदान दिया. जब कि अजिंक्य रहाणे 41 रन और लोकेश राहुल बिना खाता खोले आउट हुए.


comments