पहली इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज पर चलती है 470 किलोमीटर

By: Dilip Kumar
10/5/2018 4:57:13 PM
नई दिल्ली

एक और दमदार एसयूवी बाजार में जल्द नजर आएगी. दरअसल, पेरिस में आयोजित मोटर शो में एक से बढ़कर एक कार की नुमाइश हो रही है. इसी मोटर शो में जगुआर ने भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी I-Pace को पेश किया है. कंपनी ने इस एसयूवी के दम पर ही पहली बार इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में कदम रखा है. I-Pace इलेक्ट्रिक होने के साथ-साथ एक स्पोर्ट्स कार भी है. कार की सबसे बड़ी खासियत इसकी ताकत है. फुल चार्जिंग सपोर्ट पर यह 292 माइल चलने का दम रखती है. अगर किलोमीटर में समझें तो 470 किलोमीटर दौड़ सकती है. हालांकि, कंपनी अपनी इस कार को पहले भी दूसरे मोटर शो में पेश कर चुकी है.

जगुआर की I-Pace पूरी तरह से इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है. I-Pace पांच सीटों वाली कार है. क्विक चार्ज कैपेबिलिटी सपोर्ट के साथ इसमें मैक्सिमम स्‍पेस दिया गया है. इलेक्ट्रिक व्हीलक होते हुए भी स्‍पीड के मामले में अन्‍य एसयूवी को बराबर की टक्‍कर देगी. कार को सबसे पावरफुल बनाती है इसकी स्पीड. 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में इसे महज 4.8 सेकंड लगते हैं. एक बार चार्ज होने पर यह कार 470 किमी का माइलेज देगी.

कैसे हैं फीचर्स

कंपनी ने इसमें पतले एलईडी हैडलैंप और हनीकॉम्‍ब पैटर्न की ग्रिल के साथ चौड़ा सेंट्रल एयरडैम दिया है. कार में बड़ा टचस्‍क्रीन डिस्‍प्‍ले दिया गया है. ऐसा ड्राइवर की सहूलियत को ध्‍यान में रखकर किया गया है. जैगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक एसयूवी के इंटीरियर में डुअल-स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो जैगुआर रेंज रोवर वेलार में भी दिया गया है। इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इन कंट्रोल रिमोट एप ऐलेक्सा स्किल और 4G वाईफाई हॉटस्पोट स्लॉट भी दिया है। इसके साथ ही केबिन में 12V सॉकेट, छह यूएसबी पोर्ट और एक HDMI/HML पोर्ट दिया गया है.

एक्सटीरियर फीचर्स हैं काफी खास

एक्सटीरियर फीचर्स के तौर पर कार में स्लोपिंग बोनट, पतले LED हैडलैंप, हनीकॉम्ब पैटर्न की ग्रिल और चौड़ा सेंट्रल एयरडैम दिया गया है. इसके साथ ही इसमें बेहतरीन अलॉय व्हील्स और टर्न लाइट इंटीग्रेटेड OVRM दिए गए हैं.

270 किलोमीटर है स्पीड

जगुआर की I-Pace की अधिकतम रफ्तार 270 किलोमीटर प्रति घंटे की है. कंपनी ने I-Pace में 90 kwh लीथियम इऑन बैटरी लगाई है. ये 45 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है. हालांकि, 100kW रेपिड चार्जर की मदद से इसे 7kW AC वॉलबॉक्स की मदद से फुल चार्ज होने पर 10 घंटे का समय लगेगा. इसे हाई एनर्जी डेंसिटी लिथियम-ऑयन पाउच सेल्स से बनाया गया है. जगुआर की इस इलेक्ट्रिक कार में 1,453 लीटर का लोडस्पेस है और 27 लीटर का फ्रंट स्टोरेज कंपार्टमेंट है.

नहीं दिया गया लंबा बोनट

इलेक्ट्रिक एसयूवी में बाकी कारों की तरह लंबा बोनट नहीं दिया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें बैटरी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया गया है. इसमें फ्यूल इंजन का बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया. इस कार का छोटा बोनट इसके एयरोडायनामिक्स में भी काफी सुधार लाता है.

665 लीटर का बूट स्पेस

जैगुआर ने इलेक्ट्रिक एसयूवी जो कॉन्सेप्ट दिखाया था उसी कॉन्सेप्ट डिजाइन पर बनाया है. कार की फ्रंट सीट्स भले ही छोटी हो लेकिन इसमें 665 लीटर का बूटस्पेस दिया गया है जो बहुत उपयोगी है.


comments