दिल्‍ली सरकार ने लांच किया तीर्थयात्रा पोर्टल

By: Dilip Kumar
12/5/2018 3:59:23 PM
नई दिल्ली

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्‍यमंत्री तीर्थ यात्रा पोर्टल लांच किया। इस पोर्टल के माध्यम से अब दिल्लीवासी ऑनलाइन आवेदन कर घूमने जा सकेंगे। इस पोर्टल के जरिए आप पांच जगहों की यात्रा कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का बुधवार को पोर्टल सचिवालय से लांच किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया,स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत व अन्य आप नेता मौजूद थे।

योजना में आवेदन के लिए पांच विकल्प हैं। जिस भी यात्रा में आवेदकों की संख्या एक हजार हो जाएगी। उसी पर लोगों को पहले ले जाया जाएगा। यात्रा में जाने वाले लोगों के लिए अलग से ट्रेन बुक कराई जाएगी। ट्रेन में एक डॉक्टर व मेडिकल स्टाफ शामिल होगा। यात्रियों को यात्रा कराने से लेकर भोजन, ठहरने आदि सभी का खर्च सरकार उठाएगी।

तीर्थ यात्रा विकास समिति के अध्यक्ष कमल बंसल ने बताया कि 60 साल से अधिक आयु के दिल्ली के नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। सरकार हर साल 77 हजार वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराएगी। तीर्थ यात्रा के लिए शुरुआती पांच रूट तय किए गए हैं। आय की सीमा निर्धारित नहीं की गई है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत हर विधानसभा से हर साल 1100 यात्रियों को विभिन्न तीर्थो की यात्रा करवाई जाएगी।

यात्रा : मथुरा,वृंदावन,हरिद्वार,ऋषिकेश,नीलकंठ,पुष्कर,अजमेर,अमृतसर-बाघा,आनंदपुर साहिब,वैष्णो देवी-जम्मू

ये है जरूरी

दिल्ली का नागरिक होना चाहिए। 60 साल से अधिक होनी चाहिए आयु। वरिष्ठ नागरिक अपने साथ 18 साल से अधिक उम्र का एक सहयोगी भी साथ ले जा सकेंगे। इसका भी पूरा खर्च सरकार उठाएगी। सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति को स्वयं प्रमाणित कर बताना होगा कि उसने सभी सही सूचनाएं दी हैं और उसने पहले इस योजना का लाभ नहीं लिया है। तीर्थ यात्रा के चयनित व्यक्तियों का एक लाख रुपये का बीमा होगा। खाने.नाश्ते और वातानुकूलित होटल में ठहरने की व्यवस्था सरकार की ओर से की जाएगी। वोटर आई कार्ड अनिवार्य। स्थानीय विधायक सत्यापित करेंगे कि व्यक्ति दिल्ली का नागरिक है।

 


comments