ऐतिहासिक जीत पर सचिन सहित कई दिग्गजों ने दी बधाइयां

By: Dilip Kumar
12/10/2018 5:32:17 PM
नई दिल्ली

ऐतिहासिक जीत पर भारत के फैंस में खुशी की लहर दौड़ गई है. इस टेस्ट के पांचवें दिन रोमांचक हुए मुकाबले में 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 291 रन बनाकर आउट हो गई और टीम इंडिया ने मैच 31 रनों से जीत लिया. पहली बार है जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में कभी किसी टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीता है.

भारत एशिया की दूसरी टीम है, जिसने किसी टेस्ट सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल की है. इससे पहले पाकिस्तान ने 1978-79 में ऐसा किया था. इसके अलावा भारत को पहली बार आस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल हुई है और अब तक ऑस्ट्रेलिया में भारत के हुए 45 टेस्ट मैचों में भारत की यह छठी जीत है. यह जीत ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया को 15 साल बाद मिली है.

टीम इंडिया को कई दिग्गजों ने ट्विटर पर बधाई दी. इनमें सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग सहित देश विदेश के कई खिलाड़ी भी शामिल हैं.सचिन तेंदुलकर ने अपने बधाई संदेश में कहा, “सीरीज आगाज करने का क्या शानदार तरीका रहा, टीम इंडिया ने कभी दबाव हटने नहीं दिया. पुजारा की दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी, रहाणे की दूसरी पारी में अहम पारी, चारों गेंदबाजों का शानदार योगदान. इसने 2003 की यादें ताजा कर दी.”

इरफान पठान और आकाश चोपड़ा ने भी दी टीम इंडिया को बधाई. टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कहा ,टेस्ट क्रिकेट सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट होता है, ऑस्ट्रेलिया की ओर से कड़ा मुकाबला मिला लेकिन अंत में भारत शानदार रहा. पहली पारी में 41-4 होने के बाद जीतना विशेष प्रयास है. पुजारा के लिए बेमिसाल टेस्ट और हमारे गेंदबाजों के बेहतरीन प्रयास. यह एक महान सीरीज होगी.

प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय और बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने एडीलेड में ऑस्ट्रेलिया पर भारतीय टीम को मिली शानदार जीत पर सोमवार को बधाई दी. राय ने कहा, ‘‘टीम को हार्दिक बधाई. विराट और उनके खिलाड़ियों ने शानदार जीत दर्ज की. यह टीम का शानदार प्रयास रहा और उम्मीद है कि खिलाड़ी जीत के लय को बरकरार रखेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यह जीत 2003-04 में एडीलेड और 2007-08 में पर्थ में मिली जीत की तरह खास है.’’

राय ने इस मौके पर युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत की भी तारीफ की जिन्होंने मैच में 11 कैच लपक कर विश्व रिकार्ड की बराबरी की. सीओए प्रमुख ने कहा, ‘‘यह शानदार उपलब्धि है और ऋषभ को बधाई.’’ खन्ना ने कहा कि आने वाले दिनों में कुछ खास होने वाला है और यह जीत उसकी शुरूआत है. उन्होंने कहा, ‘‘सत्तर वर्षों में यह पहली बार भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहले मैच में जीत दर्ज की जो इसे और भी खास बनाता है. हम विराट और उनकी टीम की इस उपलब्धि पर इससे से ज्यादा गौरवान्वित नहीं हो सकते. मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हुं कि हम सीरीज जीतेंगे और इतिहास रचेंगे.’’


comments