विपक्षी पार्टियों की बैठक में नहीं शामिल हुई सपा और बसपा

By: Dilip Kumar
12/10/2018 6:44:34 PM
नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी तेज हो गई है. बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन को लेकर दिल्ली में विपक्षी पार्टियों की बैठक जारी है. हालांकि, इस बैठक से समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने दूरी बनाई है. इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा, ममता बनर्जी (TMC), चंद्रबाबू नायडू (TDP), अरविंद केजरीवाल (AAP), फारुख अब्दुल्ला (NC), एमके स्टालिन (DMK), शरद पवार (NCP) समेत तमाम विपक्षी दल के नेता पहुंचे हुए हैं.

बैठक में 17 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि शामिल हुए हैं. यह बैठक कई मायने में अहम है. क्योंकि 11 दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र भी शुरू हो रहा है और पांच विधानसभा चुनाव के नतीजे भी सामने आ रहे हैं. तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू इस बैठक का समन्वय कर रहे है. उन्होंने सभी गैर-बीजेपी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है. एक सूत्र ने कहा, ''बैठक का मुख्य एजेंडा एक गैर-बीजेपी मोर्चा बनाने के लिए भविष्य की कार्रवाई तय करना है.''

 उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही है. हालांकि, अभी तक सीटों को लेकर ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन जो खबरें है उसके मुताबिक बसपा 35-40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बाकी के सीटों पर सपा के अलावा राष्ट्रीय लोकदल (RLD) और दूसरे छोटे दल जो गठबंधन में शामिल होंगे उनके प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे. 


comments