दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी ट्राम, योजना को हरी झंडी

By: Dilip Kumar
12/11/2018 2:31:02 PM
नई दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर 58 साल बाद फिर से ट्राम चलाई जाएगी. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ट्राम चलाने की इस योजना को हरी झंडी दे दी है. दिल्ली की सड़कों पर जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्राम चलाने की घोषणा हो गई है. रिडेवलपमेंट प्रॉजेक्ट के तहत चांदनी चौक में लालकिला से फतेहपुरी मस्जिद तक रोड के सेंट्रल वर्ज को 3.5 मीटर चौड़ा किया जाएगा. इतनी चौड़ाई में सेंट्रल वर्ज पर जितने भी बिजली के खंभे हैं, उन्हें बीच में शिफ्ट किया जाएगा. इसके अलावा रोड के दोनों तरफ रिक्शा के लिए 5.5 मीटर चौड़ा कैरिजवे बनाया जाएगा.

चांदनी चौक के ऐतिहासिक गौरव को यहां के पुनर्विकास की ओर से फिर स्थापित किया जाएगा. चांदनी चौक घूमने, खरीदारी करने या सामान बेचने आने वाले लोगों को अब ट्रैफिक जाम से जूझना नहीं पड़ेगा. बेहतर पुनर्विकास से यहां टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. ट्राम दिल्ली के पुराने इलाकों जैसे जामा मस्जिद, गुरद्वारा शीश गंज, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला अन्य जगहों को जोड़ेगी. हाई कोर्ट के आदेश के बाद चांदनी चौक में 1 दिसंबर से रिडेवलपमेंट प्रॉजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है.
अंग्रेजों ने दिल्ली में 1908 में पहली बार ट्राम की शुरुआत की थी, लेकिन बढ़ते जाम की वजह से 1960 में इसको चलाना बंद कर दिया गया. सरकार का मानना है उनका मकसद चांदनी चौक के ट्रैफिक जाम को दूर करने के साथ-साथ दिल्ली-6 की ऐतिहासिक विरासत को उसी अंदाज में लोगों के सामने रखना है.


comments