सांसद रमा देवी को मिला बेस्ट वुमन पार्लियामेंटेरियन अवार्ड

By: Dilip Kumar
12/14/2018 8:21:29 PM
नई दिल्ली

गुरुवार को लोकमत पार्लियामेंन्ट्री अवॉड्र्स 2018 का आयोजन किया गया। लोकमत ग्रुप की ओर से आयोजित इस अवॉर्ड फंक्शन में सांसदों को उप-राष्ट्रपति वेकेंया नायडू की ओर से सम्मानित किया गया। इसमें शिवहर की सांसद रमा देवी सहित आठ सांसदों को सम्मानित किया गया। लोकमत संसदीय पुरस्कार का यह दूसरा वर्ष है। इसका आयोजन दिल्ली के जनपथ स्थित डॉ आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में हुआ। लोकमत की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आठ सांसदों को सम्मानित किया।उप राष्ट्रपति वेकेंया नायडू ने लोकमत ग्रुप के एक साल होने पर बधाई दी।

उन्होंने कहा कि संसद में बोले गए हर शब्द में जनता की इच्छा होती है। शरद पवार के 52 साल के योगदान की उन्होंने तारीफ की। उन्होंने कहा कि मैं बुहत खुश हूं की लोकमत ग्रुप ने सही सांसदों का चयन किया। उन्होंने कहा कि सामान्य बैकग्राउंड से आनेवाली रमा देवी ने संसद के रुप अच्छा काम किया है। संसद में उनका काम सम्मान के लायक है। गौरतलब है कि रमा देवी शिवहर संसदीय क्षेत्र से दूसरी बार अपना कार्यकाल पूरा करने वाली है। क्षेत्र में अपनी अच्छी पकड़ के लिए जानी जाती है। रमा देवी दिवंगत मंत्री और बाहुबली बृजबिहारी की पत्नी हैं।

लोकतंत्र की मजबूती में अहम योगदान देने वाले जिन दिग्गजों को सम्मानित किया गया उनमें सबसे पहला नाम था बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का है। इसके बाद नाम आया एनसीपी चीफ शरद पवार। इन दोनों को बेस्ट सांसद का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। इनके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाब नबी आज़ाद और बीजेपी के तेजतर्रार सांसद निशिकांत दुबे को भी बेहतरीन सांसद का अवॉर्ड दिया गया।

महिला सांसदों की बात करें तो बीजेपी की लोकसभा सांसद श्रीमती रमा देवी और डीएमके की राज्यसभा सांसद कनिमोझी को बेस्ट सांसद चुना गया। हेमा मालिनी और छाया वर्मा को लोकसभा और राज्यसभा का बेस्ट डेब्यू सांसद चुना गया। हालांकि ये दोनों किसी वजह से समारोह में नहीं आ सकी। अवॉड्र्स के लिए चुने गए सभी सासंदों के चयन का जिम्मा निर्णायक मंडल को सौंपा गया था। बता दें कि ज्यूरी में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत राय, लोकसभा के पूर्व महासचिव डॉ. सुभाष कश्यप, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल, वरिष्ठ पत्रकार व पूर्व सांसद एच.के. दुआ, भाकपा नेता व सांसद डी. राजा, इंडिया टीवी के चेयरमैन व एडिटर इन चीफ रजत शर्मा तथा लोकमत एडिटोरियल बोर्ड के चेयरमैन व पूर्व सांसद विजय दर्डा शामिल थे।

पत्रकारिता पर बोलते हुए वेंकेया नायडू ने कहा कि देश को मिसलीडिंग वाली पत्रकारिता नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि फेक न्यूज और कमिशन वाली पत्रकारिता बंद करनी चाहिए। वेंकेया नायडू ने आगे कहा पत्रकारों को कमीशन वाली नहीं मिशन वाली पत्रकारिता करनी चाहिए। कार्यक्रम की शुरूआत हुई राष्ट्रगान के साथ हुआ। इसके बाद फिर उप-राष्ट्रपति ने दीप प्रज्जवलन किया। इसके बाद स्वर्गीय बाबू जी जवाहरलाल दर्डा का भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद विजय दर्डा ने उप-राष्ट्रपति का स्वागत किया।

उमर अब्बदुला ने कहा कि कोई भी धर्म बुरा नहीं है बस इंसान बुरे होते हैं। हमें अपने अंदर की बुराइयों को कम करना होगा तभी देश का विकास होगा। हम सब लोगों को मिलकर भारत को बनाना है। इस फंक्शन में प्रकाश जावेड़कर ने कहा कि संसद में ये सोच बन गई है कि हॉल में आकर हंगामा करने पे ही हमारी बात सुनी जाती है।

इन सांसदों सम्मानित किया गया

1-पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी को मिला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड।

2- सांसद निशिकांत दुबे को मिला बेस्ट पार्लियामेंटेरियन अवार्ड।

3- महिला सांसद कानीमोझी को बेस्ट वुमन पार्लियामेंटेरियन अवार्ड से नवाजा गया।

4- सांसद हेमा मालिनी को मिला बेस्ट डेब्यू वुमेन पार्लियामेंटेरियन अवार्ड।

लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड
1- एनसीपी अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार को उनकी राजनीति में योगदान के लिए दिया गया लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड।

2- राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद को भी राजनीति योगदान के लिए मिला बेस्ट पार्लियामेंटेरियन अवार्ड।

3- सांसद रमा देवी को मिला बेस्ट वुमन पार्लियामेंटेरियन अवार्ड।

4- सांसद छाया वर्मा को मिला बेस्ट डेब्यू वुमेन पार्लियामेंटेरियन अवार्ड।

 


comments