क्या घातक है जॉनसन बेबी पाउडर?

By: Dilip Kumar
12/19/2018 5:45:51 PM
नई दिल्ली

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर की जांच करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। रॉयटर्स की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक जॉनसन बेबी पाउडर में एस्बेस्टस की मिलावट पाई गई थी जिससे कैंसर होता है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी को कई सालों से इस बारे में जानकारी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक औषधि नियंत्रक विभाग ने 100 ड्रग इंस्पेक्टर की टीम को जॉनसन बेबी पाउडर की जांच की जिम्मेदारी सौंपी है। इस टीम के सदस्य कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट समेत डिस्ट्रीब्यूटर और होल-सेल विक्रेताओं से बेबी पाउडर के सैंपल लेगी।

सीडीएससीओ के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा था कि रॉयटर्स की रिपोर्ट पर विचार किया जा रहा है। भारत में 130 करोड़ घरों में जॉनसन बेबी पाउडर इस्तेमाल किया जाता है। सीडीएससीओ ने मंगलवार को कहा था कि रॉयटर्स की रिपोर्ट पर विचार किया जा रहा है। हालांकि, यह नहीं कहा कि जांच की जाएगी या नहीं। देश में 130 करोड़ घरों में जॉनसन बेबी पाउडर इस्तेमाल किया जाता है।

उधर, जॉनसन एंड जॉनसन ने मंगलवार को रॉयटर्स की रिपोर्ट को एकतरफा और झूठी बताया। कंपनी का कहना है कि बेबी पाउडर एस्बेस्टस फ्री और सुरक्षित है। एक लाख महिला और पुरुषों पर पाउडर के असर का अध्ययन किया गया है। इससे कैंसर या एस्बेस्टस से जुड़ी बीमारियां नहीं होती। रॉयटर्स ने कंपनी मेमो, इंटरनर रिपोर्ट और दूसरे गोपनीय दस्तावेजों के आधार पर दावा किया था कि साल 1971 से 2000 तक जॉनसन बेबी पाउडर की जांच में एस्बेस्टस पाया गया था। लेकिन, रेग्युलेटर और जनता से यह बात छिपाई गई।

रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी रेग्युलेटर्स को प्रभावित भी किया गया। जॉनसन एंड जॉनसन ने मंगलवार को कहा कि वह बाजार से 5 अरब डॉलर का स्टॉक वापस लेगी। शुक्रवार को रॉयटर्स की रिपोर्ट से अमेरिकी शेयर बाजार में जॉनसन एंड जॉनसन के शेयर में भारी गिरावट आई। इससे कंपनी का मार्केट कैप 40 अरब डॉलर घट गया।


comments