गुलाम कश्मीर में पाक की परियोजनाओं के खिलाफ भड़का गुस्सा

By: Dilip Kumar
12/19/2018 6:24:25 PM
नई दिल्ली

गुलाम कश्मीर में पाकिस्तान के खिलाफ भारी आक्रोश है। नीलम और झेलम नदी पर बन रहीं परियोजनाओं के विरोध में लोगों ने बुधवार को मुजफ्फराबाद की सड़कों पर उतरकर अपने गुस्से का इजहार किया। स्थानीय लोगों ने इन परियोजनाओं को तत्काल बंद करने की मांग की है। इस प्रदर्शन के दौरान लोगों ने पाकिस्तान सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों के सामने मांग रखी कि वे क्षेत्र में किसी नई परियोजना को मंजूरी देने से परहेज करें। लोगों का आरोप है कि गुलाम कश्मीर पर अवैध रूप से कब्जा जमाने वाला पाकिस्तान क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधनों का बेतहाशा दोहन कर रहा है।

वह नीलम और झेलम जैसी नदियों पर बड़े बांध और पनबिजली परियोजनाओं का निर्माण कर रहा है। लोगों का कहना है कि जल संकट से जूझ रहे गुलाम कश्मीर में नीलम नदी पर बन रही एक परियोजना से पानी की समस्या और गंभीर हो सकती है। क्षेत्र में समृद्धि लाने की आड़ में शुरू की गई इन परियोजनाओं के चलते बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। बहुतों को दूसरी जगहों पर पलायन करना पड़ा है।
गुलाम कश्मीर के लोग पिछले सात दशकों से दमन का सामना कर रहे हैं। लोगों को ना सिर्फ बुनियादी अधिकारों से वंचित रखा गया है बल्कि उन्हें क्षेत्र में पाकिस्तान की कठपुतली सरकार के दबाव का भी सामना करना पड़ता है।


comments