एटीएम मशीनों पर स्कीमर कैमरे लगाकर निकाले लाखों रुपए

By: Imran Choudhray
12/21/2018 8:26:21 PM
देहरादून

देहरादून@इमरान चौधरी। एटीएम मशीन पर स्कीमर कैमरे लगाकर दर्जनों लोगों के खातों से लाखों रुपए निकालने वाले अंतर राज्य गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर उनके कब्जे से कंप्यूटर, कैमरे सहित अन्य एटीएम मशीन से संबंधित उपकरणों को बरामद किया।

जानकारी के अनुसार, थाना नेहरू कालोनी क्षेत्र में स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक लखनपुर जोगीवाला के शाखा प्रबंधक नरेन्द्र राणा ने नेहरू कॉलोनी कॉलोनी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताया था कि 8 दिसंबर की रात्रि अज्ञात युवकों ने एटीएम मशीन पर स्कीमर कैमर लगाकर उनके जरिए 65 लोगों के खातों से लगातार कई दिनों तक रूपये निकाले जा रहे है। एटीएम मशीनों पर लगे कैमरों की मदद से शातिर बदमाशों ने दर्जनों लोगों को लाखों का चूना लगाया जिसको लेकर बैंक कर्मचारी भी गहरे में आते नजर आ रहे थे पुलिस ने इन घटनाओं को लेकर जांच पड़ताल की।

एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने राजधानी में बैंक एटीएम मशीनों से दर्जनों लोगों के खातों से निकले गए लाखो रुपयो के मामले को लेकर पुलिस टीम गठित कर इस गैंग के लोगो को पकडऩे के आदेश जारी किए। जिसके चलते पुलिस ने एटीएम मसिनो पर लगे इंटरनल व आउटर कैमरों की फुटेज कंगाली।

पुलिस टीम देहरादून के लगभग सौ से अधिक एटीएम मशीनों पर लगे कैमरो की सीसीटीवी फुटेज चैक करने के बाद एक संदिग्ध आई-टैन लाल रंग की कार दिखाई दी। जिस कार में आकर शातिर घटनाओ को अंजाम देते थे। पुलिस ने इन लोगों को पकडऩे के लिए आसपास के राज्यों से भी जानकारी की। बताया गया है कि पुलिस गिरफ्त में आए अंतर राज्य गिरोह के दोनों सदस्य अपने साथियों के साथ मिलकर लाल रंग की आई टैन कार में सवार होकर पहले से लगाए गए बैंक एटीएम मशीनों पर अपने कैमरा को चेक करने के लिए जाते थे और वहां से वापस आकर इंटरनेट के जरिए लोगों लोगों के खातों से रुपये निकालते थे। नेहरू कॉलोनी पुलिस ने शुक्रवार को अंतर राज्य गिरोह के दो सदस्यों को आई टैन लाल रंग की कार सहित दबोच लिया।

पुलिस गिरफ्त में आए शातिर सोमेश कक्कड़ निवासी बार्लो गंज आगरा वह अजय त्यागी निवासी डिफेंस कॉलोनी आगरा बताए गए हैं। पकड़े गए शातिरों के कब्जे से तीन लॉक की नकदी, एक कंप्यूटर मॉनिटर, एटीएम क्लोनिंग के उपकरण, कार्ड रीडर, ट्रांसमीटर, बैटरी, स्कीमर, पिन होल कैमरा, टेप, मोल्डिंग ब्लॉक, एटीएम क्लोन कार्ड बरामद हुए। पुलिस ने उक्त बदमाशों को कानूनी कार्यवाही के बाद जेल भेजा वहीं उनके अन्य साथियों की तलाश में छापेमारी की।


comments