'मोदी टीम को साथ लेकर नहीं चलते, उन्हें बहुमत मिलना मुश्किल'

By: Dilip Kumar
12/22/2018 6:50:55 PM
नई दिल्ली

ब्रिटिश राजनीतिज्ञ और इकोनॉमिस्ट मेघनाद देसाई ने गुरुवार को मोदी की निंदा की। उन्होंने दावा किया कि मोदी टीम को साथ लेकर नहीं चलते। मतदाताओं की नाराजगी की वजह से मुमकिन है कि आने वाले चुनाव में उन्हें बहुमत न मिले। देसाई ने न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में यह बात कही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशंसक रहे देसाई ने कहा कि मोदी ने जरूरत से ज्यादा वादे किए। वे यह मानने की गलती कर बैठे कि मजबूत मंत्रिमंडल की बजाय कुछ ब्यूरोक्रेट्स की मदद से देश को चला सकते हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए भी उन्होंने ऐसा ही किया था। आखिरकार लोगों में गुस्सा है। जनता के मन में यह भावना है कि अच्छे दिन अब तक नहीं आए। देसाई का कहना है कि मोदी के पास अच्छा मौका था। लेकिन, टीम को साथ लेकर नहीं चलना उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मोदी अच्छे राजनीतिज्ञ हैं लेकिन, अच्छे टीम प्लेयर नहीं। अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को छोड़कर उनका कोई मंत्री अनुभवी नहीं है।

इससे उलट मनमोहन सिंह कैबिनेट में प्रणब मुखर्जी, अर्जुन सिंह, शरद पवार और पी चिदंबरम समेत 6 मंत्री ऐसे थे जिनमें प्रधानमंत्री पद की योग्यता थी। देसाई के मुताबिक मोदी को यह अनुमान नहीं था कि चीजें इतनी मुश्किल हो जाएंगी। अब स्थिति उस स्तर पर पहुंच गई है कि मोदी को जनता से एक और मौका देने की अपील करनी पड़ेगी। देसाई ने आरबीआई के मुद्दे पर भी मोदी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि लगातार दो गवर्नरों का पद छोड़ना अच्छी बात नहीं है।

उन्होंने सरकार द्वारा आरबीआई एक्ट की धारा-7 का इस्तेमाल किए जाने की भी निंदा की। देसाई ने कहा कि कोई सरकार मूर्खता करना चाहे तो वह आरबीआई का फंड लेकर उसे किसानों की कर्जमाफी जैसे कामों पर खर्च करेगी। आप देख सकते हैं कि रुपए में भारी गिरावट आ गई। उन्होंने आरबीआई के रिजर्व को रेड लाइन बताया और कहा कि इसे लांघना नहीं चाहिए।


comments